यू०पी०आई०डी० (ए०के०टी०यू०, कैम्पस नोएडा) में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर नमन एवं आर्ट गैलरी का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (31/01/2023): आज डॉ० अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के घटक संस्थान, उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, नोएडा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की पुण्यतिथि पर शहीद दिवस का आयोजन किया गया। संस्थान में दो मिनट का मौन रखा गया। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक डॉ० प्रवीन पचौरी, आईईसी0 कालेज के ग्रुप डायरेक्टर, डॉ० विभूति शरण, डॉ० कुमार सम्भव, संकाय सदस्य, स्टाफ तथा छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे। संस्थान के निदेशक ने गांधी जी के विचार एवं दर्शन पर अपने विचार रखे तथा सभी को गांधी जी के व्यक्तित्व पर लिखी गयी पुस्तकों का अध्ययन करने का आग्रह किया।

डॉ० विभूति शरण ने जीवन में अहिंसा की सोच का महत्व छात्रों को समझाया तथा डॉ० कुमार सम्भव ने छात्रों को महात्मा गांधी के विषम परिस्थितियों में सामजस्य बिठाते हुए अहिंसात्मक तरीके अपनाकर आजादी के लड़ाई में उनके योगदान से अवगत कराया।

संस्थान में आर्ट गैलरी का भी आयोजन किया गया, जिसमें सभी छात्रों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर उत्तराखण्ड मुक्त विश्वविद्यालय, हल्द्वानी के परीक्षा नियंत्रक, डॉ० सोमेश कुमार भी उपस्थित रहे. उन्होने छात्रों की पेंटिंग की काफी सराहना की और छात्रों को प्रकृति के साथ जुड़कर अपनी सोच को विकसित करने के लिए प्रेरित किया । डॉ० सोमेश ने छात्रों को पेंटिग्स के माध्यम से मानवता के विभिन्न स्वरूपों को प्रेरणा श्रोत के रूप में प्रस्तुत करने का आग्रह किया।