Noida Authority News: गीला और सूखा कूड़ा मिलाया तो लगेगा 500 रुपए का जुर्माना, पढ़ें पूरी रिपोर्ट

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (04 मई 2023): नोएडा प्राधिकरण शहर को स्वच्छ एवं सुंदर बनाने के लिए लगातार प्रयासरत है। इस दिशा में कई कदम भी उठाए गए हैं। अब नोएडा प्राधिकरण ने गीले एवं सूखे कूड़े के अलग अलग निस्तारण को लेकर सख्ती बरती है। अब जिस घरों में गीले एवं सूखे कूड़े को एकसाथ मिलाया जाएगा ऐसे घरों पर 500 रुपए का जुर्माना लगेगा। साथ ही गीला और सूखा कूड़ा एक में लेने वाले एजेंसियों पर भी जुर्माना लगाया जाएगा।

पढ़ें पूरी जानकारी, नहीं तो लग सकता है जुर्माना

नोएडा प्राधिकरण अब कूड़े के निस्तारण को लेकर सख्त रुख अपना रही है। अब गीला कूड़ा और सूखा कूड़ा अलग अलग नहीं देने वाले लोगों पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। यह जुर्माना टीमें औचक निरीक्षण कर लगाएगी। इस अभियान का उद्देश्य है कि कूड़ा निस्तारण की व्यवस्था को बेहतर बनाया जाए।

बता दें कि बुधवार को जन स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने ये निर्देश जारी किए हैं। इन निर्देशों के आलोक में विभाग आज से काम शुरू करेगा।

स्वच्छ सर्वेक्षण -2023 के लिए आनेवाली है केंद्रीय टीम

स्वच्छ सर्वेक्षण -2023 के लिए केंद्रीय टीम आने वाली है ऐसे में इसबार नोएडा गार्बेज फ्री सिटी में सात स्तर के रेस में शामिल है। इसकी तैयारी के लिए नोएडा प्राधिकरण अगले दस दिनों तक अभियान चलाएगी। जिसके तहत सेक्टरों के बीच खाली पड़े प्लॉट की सफाई, कूड़ा निस्तारण पर जोर और झाड़ियों की छंटनी समेत अन्य काम होंगे।

प्राधिकरण की सीईओ ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा है कि रविवार को क्षेत्र में सफाई कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई जाए। जिस एरिया में सफाई व्यवस्था सही नहीं हो वहां के सफाई कर्मियों की सेवा समाप्त कर एजेंसी के ऊपर जुर्माना लगाएं।

शहर से प्रतिदिन निकलने वाले कूड़े की स्थिति

नोएडा में वर्तमान में 600 मीट्रिक टन गीला कूड़ा एवं 150 मीट्रिक टन सूखा कूड़ा निकलता है। कूड़ा के मिलजाने पर उसकी निस्तारण की समस्या खड़ी हो जाती है। और इसके बाद उसके निस्तारण का एकमात्र विकल्प बायोरेमिडेशन ही रहता है। इस प्रकिया में नोएडा प्राधिकरण का एक मीट्रिक टन कूड़े के निस्तारण में लगभग ₹ 774 खर्च हो जाता है। इसीलिए नोएडा प्राधिकरण द्वारा कूड़ा छंटनी पर विशेष सख्ती बरती जा रही है।

उक्त समीक्षा बैठक में प्राधिकरण के एसीईओ प्रभाष कुमार, ओसडी इंदु प्रकाश सिंह, डॉ अविनाश त्रिपाठी, डीजीएम एसपी सिंह, सीनियर मैनेजर विजय रावल, गौरव बंसल समेत कई अधिकारी मौजूद रहे।।