जानिए हर साल 17 मई को क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (17 मई 2023): दुनिया भर में हर साल 17 मई को तनाव संबंधी जागरूकता प्रदान करने के लिए वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे मनाया जाता है। हाइपरटेंशन या उक्त रक्तचाप की समस्या हर आयु वर्ग के लोगों के बीच देखी जाती है। मुख्यतः यह समस्या महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक देखने को मिलती है। और सभी आयु वर्गों में से युवा वर्ग के बीच तनाव एक अहम समस्या है।

हाइपरटेंशन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए इस दिन कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिससे हाइपरटेंशन से किस प्रकार मुक्त हुआ जाए, इस विषय पर अनेकों व्याख्यानो का आयोजन किया जाता है।

असंतुलित आहार और गलत जीवनशैली, उच्च रक्तचाप और हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण है। पर हाइपरटेंशन से मुक्त होने के लिए सिर्फ संतुलित आहार और अच्छी जीवनशैली ही कारगर नहीं है यदि हाइपरटेंशन से होने वाली सामान्य जीवन शैली से संबंधित बीमारियों से आप मुक्त होना चाहते हैं तो इसका सबसे प्रभावी उपाय नियमित रूप से व्यायाम और योग करना है।

विश्व उच्च रक्तचाप लीग या WHL एक ऐसा संस्थान है जो विश्व स्तर पर हाई ब्लड प्रेशर को रोकने और लोगों को वैश्विक स्तर पर हाईपरटेंशन की स्थिति के बारे में शिक्षित करने के लिए कई कार्य कर रहा है।

हाइपरटेंशन के द्वारा होने वाले विकास शुरुआत में स्वाभाविक तौर पर दिखाई नहीं देते हैं लेकिन यह नकारात्मक प्रभाव धीरे-धीरे शरीर में अपना घर बना लेते हैं और इनसे छुटकारा पाना काफी मुश्किल प्रतीत होता है।

इसलिए यह आवश्यक है कि नियमित रूप से व्यायाम कर शरीर को एक्टिव रखा जाए जिससे इस तरह की कोई परेशानी ना हो। और आप जीवन शैली से संबंधित किसी भी बीमारी के शिकार ना हो। टेन न्यूज़ इंडिया आपके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता है।