जानिए क्यों मनाया जाता है विश्व तंबाकू दिवस, क्या है इस बार की थीम

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (31 मई, 2023): विश्व तंबाकू निषेध दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रत्येक वर्ष 31 मई को मनाया जाता है। आज के दिन का मुख्य उद्देश्य पूरे विश्व को तंबाकू जनित उत्पादों से दूर करना और उनसे होने वाले हानियों की ओर ध्यान आकर्षित करना है। भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा कपास उत्पादक और उपभोक्ता देश है ऐसे में भारत में तमाकू संबंधी जागरूकता महत्वपूर्ण है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 80 लाख लोगों की मृत्यु तंबाकू से होने वाली बीमारियों के कारण होती है।

किसी भी तरीके का तंबाकू सेवन करने से सांस लेने की क्षमता में कमी आती है, जिससे स्वांस संबंधित बीमारियां सामान्य जीवन शैली में आ जाती हैं। तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर कई कार्यक्रमों और अभियान का आयोजन किया जाता है और इसके उपयोग से होने वाली हानियों के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस का इतिहास

तंबाकू से होने वाली हानियों को देखते हुए सर्वप्रथम 1987 में तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया था 1987 में यह दिन 7 मई को मनाया गया था पर इसका आधिकारिक प्रस्ताव 31 मई को पास होने के कारण यह दिन प्रतिवर्ष 31 मई को मनाया जाता है।

 

थीम

प्रत्येक वर्ष तंबाकू निषेध दिवस के लिए डब्ल्यूएचओ की तरफ से एक थीम जारी किया जाता है इस बार तंबाकू निषेध दिवस की थीम ( वी नीड फूड, नोट तंबाकू) ‘भोजन उगाए, तंबाकू नहीं’ पर केंद्रित है।

भारत के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा है कि “तंबाकू का सेवन एक व्यक्ति के लिए ही नहीं बल्कि उसके परिवार व समाज के लिए भी उतना ही हानिकारक है आज #Notobaccoday पर तमाकू उपभोग से स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभावों के बारे में लोगों को जागरूक करें तंबाकू की बुरी आदत से छुटकारा दिलाने के प्रति हतोत्साहित करें।”