वृक्षारोपण को जन आंदोलन बनाने की और बच्चों से बूढ़ों तक को सजग होने की जरूरत: नरेंद्र भूषण, प्रमुख सचिव एवं नोडल अधिकारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (22 जुलाई 2023): उत्तर प्रदेश पर्यावरण, वन एवं जलवायु विभाग द्वारा 22 जुलाई 2023 को नोएडा के सेक्टर-136, ग्रीन बेल्ट में आयुष वन की स्थापना की गई। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश सरकार में लोक निर्माण राज्य मंत्री बृजेश सिंह; विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं लोकसभा सांसद डॉ महेश शर्मा; नरेंद्र भूषण, प्रमुख सचिव, उत्तर प्रदेश शासन एवं नोडल अधिकारी गौतमबुद्ध नगर उपस्थित रहे।

 

टेन न्यूज नेटवर्क से बात करते हुए IAS नरेंद्र भूषण ने बताया कि वृक्षारोपण का एक महाअभियान पूरे उत्तर प्रदेश में मनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने जो लक्ष्य निर्धारित किए हैं पूरे उत्तर प्रदेश में 30 करोड़ वृक्षारोपण किया जाएगा। उसी कड़ी में जनपद गौतम बुद्ध नगर में 10 लाख वृक्षों का टारगेट था लेकिन स्वयंसेवी संगठनों ने और सभी विभागों ने मिलकर 13 लाख पेड़ों का वृक्षारोपण किया। लगभग 10 से 12 लाख पेड़ आज लगाए जाएंगे और 2 लाख पेड़ 15 अगस्त को लगाएं जायेंगे। मुझे भी आज इस जनपद के प्रभारी के तौर पर लखनऊ से यहां भेजा गया है। वृक्षारोपण के महत्व के बारे में मेरे ख्याल से किसी को बताने की जरूरत नहीं है सबसे अच्छी बात है कि पिछले 5 वर्षों में जो इस प्रकार से वृक्षारोपण हो रहे हैं उनमें बहुत ही टेक्नोलॉजी का यूज किया गया, सबसे बड़ी बात ऐप पर हर साइट का जिओ टैगिंग आवश्यकता अनुसार उसकी पॉलिगन बनाकर उसको अपलोड किया जा रहा है। बच्चों को एक – एक पेड़ दिए गए हैं, ताकि वो उसे अपने घर में या आस पास लगाकर उसकी सेल्फी भेजे। ये पूरा जिला इंडस्ट्री के लिए जाना जाता है इंडस्ट्री में एक बड़े पैमाने पर आज वृक्षारोपण हो रहा है।

साथ ही प्रमुख सचिव नरेंद्र भूषण ये भी कहा कि जियो टैगिंग मतलब एक बार जियो टैगिंग हो गई तो उसका समय समय पर उसकी फोटो डालकर वह देखा जाता है कि वह वृक्ष कैसे बढ़ रहे हैं ये टेक्नोलोजी का इस्तेमाल वृक्षों के लालन-पालन में बहुत ही जरूरी है। भारत सरकार द्वारा जो सर्वे किया गया उसमे देखा गया की उत्तर प्रदेश का जो हरित आच्छादन है। (ग्रीन कवर) उसमे बढ़ोतरी हुई। इसे जन आंदोलन बनाने की जरूरत है और बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हर व्यक्ति उसके प्रति एक सजग होगा अपने आप को एक सजग करेगा कि मुझे एक पेड़ लगाना है। उसकी रक्षा भी करनी है, तब यह जन-जागरण असली अभियान बन कर हमारे सामने आएगा और पर्यावरण का रक्षा करने में हमलोग सफल होंगे। पर्यावरण की बढ़ती समस्या को देखकर वर्तमान समय में सरकार के द्वारा वन संरक्षण एवं वृक्षारोपण के लिए अनेक तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। परंतु यह पर्याप्त नहीं है। सरकार के साथ-साथ हम सभी को इसमें योगदान देना होगा और हम सभी को वृक्षारोपण और पर्यावरण को सुरक्षित बनाए रखना होगा। साथ ही साथ दूसरों को भी वृक्षारोपण के लिए जागरूक करना होगा।

इस खास मौके पर मुख्य विकास अधिकारी गौतम बुद्ध नगर, जनार्दन सिंह ; जिलाधिकारी गौतमबुद्धनगर सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।।