स्वतंत्रता दिवस पर नोएडा प्राधिकरण ने दी नई सौगात: न्यू नोएडा का मास्टर प्लान अप्रूव

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा, (15 अगस्त, 2023: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नोएडा प्राधिकरण द्वारा नोएडा के इंदिरा गांधी कला केंद्र में ध्वजारोहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

नोएडा प्राधिकरण के नवनियुक्त सीईओ डॉ लोकेश एम द्वारा ध्वजारोहण किया गया। इस वर्ष पिछले वर्षों से 2 घंटे विलंब से हुआ ध्वजारोहण। ध्वजारोहण के पश्चात राष्ट्रगान गाया गया। राष्ट्रगान के पश्चात मुख्य कार्यपालक अधिकारी को गार्ड ऑफ ऑनर दी गई। इस मौके पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि मैं प्राधिकरण के सभी अधिकारियों और क्षेत्रवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मैं इस प्राधिकरण में बतौर सीईओ नया हूं। इसलिए जब से मैंने पदभार संभाला है मैं नोएडा का भ्रमण कर रहा हूं, और मैंने यह पाया है कि नोएडा के अंतर्गत काफी स्वच्छता और सुंदरता बनी हुई है। इस शहर को सुंदर और स्वच्छ बनाने में प्राधिकरण के पूर्व अधिकारी और आप सभी क्षेत्रवासियों की मेहनत है। स्वच्छता सर्वेक्षण में पिछले वर्ष नोएडा ने 11वां स्थान प्राप्त किया। परंतु इस वर्ष हमें इतनी मेहनत करनी है कि हम इस रैंक को और इंप्रूव कर पाए।

यह नोएडा शहर 240 किलोमीटर में बसा हुआ है। करीब 7 से 10 लाख के बीच आबादी है। लेकिन बाहर से काफी लोग ऐसे हैं जो यहां काम करने के उद्देश्य से आ रहे हैं। बढ़ती हुई आबादी को ध्यान में रखते हुए हमें इंफ्रास्ट्रक्चर को और अधिक बढ़ाना है। इंफ्रास्ट्रक्चर को अच्छा करने से यह अभिप्राय है कि हमें सड़कों को और चौड़ा करना होगा, फुटपाथ को अच्छा बनाना होगा, साथ ही घरों की व्यवस्था भी करनी होगी। इस प्रस्ताव को लेकर प्राधिकरण में एक बोर्ड बैठक भी हुई है इस बोर्ड बैठक में हमने न्यू नोएडा का एक मास्टर प्लान अप्रूव कराया।

हालांकि अब यह प्रश्न उठता है कि क्या है यह न्यू नोएडा, DNGIR को न्यू नोएडा की संज्ञा दी गई है, जिसका विस्तारित रूप है दादरी नोएडा ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल रीजन। इसके अंतर्गत हमें 84 गांव को अधिकृत करना होगा। इस न्यू नोएडा में गौतम बुद्ध नगर के साथ-साथ बुलंदशहर के कुछ गांवों को भी शामिल किया जाएगा। इसमें नए नए उद्योगों की स्थापना की जाएगी लेकिन यह भी ध्यान रखने का प्रयास किया जाएगा कि इससे किसी भी नदी, तालाब और प्रकृति को नुकसान ना हो पाए। मुख्यतः हमें ग्रीन स्पेस को सुरक्षित करने का प्रयास करना है।

यह न्यू नोएडा ना सिर्फ यूपी का बल्कि पूरे भारतवर्ष का एक अहम शहर होगा। यहां बहुत दूर-दूर से इन्वेस्टमेंट आने के चांसेस और अधिक बढ़ेंगे। बड़ी कंपनियों के आने से यहां रोजगार भी बेहतर होगा। साथ ही मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने अथॉरिटी के सभी अधिकारियों से यह भी कहा कि नोएडा को किसानों की जमीन को अधिकृत करके ही बसाया गया है, इसीलिए आप सभी से अनुरोध है कि कृपया किसानों के प्रति हमें संवेदनशील होना होगा। पूर्व में जो भी गलतियां हुई है, उन्हें हमें दोहराना नहीं है। किसानों के पक्ष में ही हमें पॉलिसीज बनानी होगी। जनता के साथ भी काफी संवेदनशील रहने की आवश्यकता है, जो भी नागरिक अथॉरिटी में आते हैं उन सभी की समस्याओं का निस्तारण करने का प्रयास हमें करना होगा।।