JIIT में विशेष कार्यशाला का आयोजन, फेक न्यूज को जांचने को लेकर हुई व्यापक चर्चा

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (30 अक्टूबर, 2023): जेपी इंस्टिट्यूट ऑफ इनफर्मेशन टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ऑफ़ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस के द्वारा राष्ट्रीय सेवा योजना और इंस्टीट्यूशन इन्नोवेशन काउंसिल के संयुक्त प्रयासों से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मुख्य रूप से फेक न्यूज पर व्यापक चर्चा की गई। जिसमें मुख्य वक्ता के तौर पर जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अर्चना कुमारी उपस्थित रही। कार्यक्रम में डिपार्मेंट आफ ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस की डीन प्रो अलका शर्मा ने जीवित पौधा देकर डॉ अर्चना कुमारी का स्वागत किया।

डॉ अर्चना ने फेक न्यूज़ को बारीकी से समझाते हुए बताया कि किस तरह से आज भी फेक न्यूज़ में फंसने से बचा जा सकता है। उन्होंने प्रेजेंटेशन के माध्यम से छात्रों के समक्ष कई छवियां प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि टूल्स के माध्यम से यदि उन्हें चेक किया जाए तो वह फेक पिक्चर थी।

उन्होंने बताया कि आज के समय पर मुख्यतः फेक न्यूज विजुअल्स के माध्यम से फैलते हैं इसीलिए विजुअल्स को काफी हद तक सच मानने से पहले उनका वेरिफिकेशन करना अत्यंत आवश्यक है। तमाम तरह के उदाहरण को देते हुए उन्होंने इससे बचने के उपाय को बताया और साथ ही किसी भी विजुअल को सच मानने से पहले उपयोग में लाने के लिए कहा।

सभी के समन्वय के साथ कार्यक्रम की समाप्ति हुई और सभी छात्रों ने डॉक्टर अर्चना कुमारी द्वारा दिए गए वक्तव्य को बड़ी शालीनता से सुनते हुए आने वाले समय में फेक न्यूज़ से बचने के उपाय को अपने मन मस्तिष्क में बैठाया। अंत में डॉक्टर निभा सिन्हा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गई।।