बायर्स की समस्याओं का निदान, नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में तय हुआ क्रियान्वयन का पूरा प्रारूप

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (26 दिसंबर 2023): शासन के द्वारा ग्रुप हाउसिंग के मामले में दिए गए आदेश को जमीन पर किस प्रकार इंप्लीमेंट किया जाए इस बाबत नोएडा प्राधिकरण में बोर्ड की बैठक आयोजित की गई। अब जल्द ही फ्लैट बायर्स को उनके आशियाने का सुख मिलेगा।

बता दें कि पिछले कई वर्षों से चल रही बायर्स की समस्याओं के निदान तथा नोएडा, ग्रेटर नोएडा एवं यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में लम्बे समय से रुकी हुई ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं को तत्काल पूरा करने तथा फ्लैट बायर्स को जल्द से जल्द मकान उपलब्ध कराने तथा उनके मकानों की रजिस्ट्री कराने के उद्देश्य से सरकार द्वारा नीति आयोग के पूर्व सीईओ अमिताभ कान्त की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया था। इस समिति द्वारा जो फैसला दिया गया था उसके क्रियान्वयन के सम्बन्ध में अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास कमिश्नर उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा जो शासनादेश जारी किया गया है। शासनादेशों के अंतर्गत जारी नीति को नोएडा प्राधिकरण में किस तरह से इंप्लीमेंट किया जाए यह तय किया गया।

शासन द्वारा जारी नीति पैकेज के अंतर्गत ग्रुप हाउसिंग परियोजनाजी के बिल्डर्स को COVID-19 महामारी के दृष्टिगत दिनांक 01 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2022 को अवधि का जीरो पीरियड प्रादान किया जायेगा। ओखला बर्ड सेंचुरी के 10 किमी के दायरे में NGT के आदेशों से प्रभावित ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं को 14 अगस्त 2013 से 19 अगस्त 2015 तक की अवधि का जीरो पीरियड भीं पर प्रदान किया जायेगा। इस पैकेज को स्वीकार करने वाले बिल्डर्स को 25% पैसे जमा करने पर घरों में कब्जा मिलेगा। बिल्डर को अपनी परियोजना को पूर्ण करने हेतु को-डेवलपर को सम्मिलित करने का भी प्रावधान किया गया है। इस निर्णय से कई वर्षों से प्रभावित ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं को पूर्ण करने तथा फ्लैट बायर्स के पक्ष में रास्ता खुलेगा। शासनादेश के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये सभी ग्रुप हाउसिंग परियोजनाओं के स्थलीय निरीक्षण के निर्देश दिये गये एवं शासनादेश की मंशा के अनुरूप प्राधिकरण बोर्ड द्वारा कार्यवाही का नियमित अनुश्रवण किया जायेगा।

आपको बता दें कि बायर्स की समस्या के निदान के लिए की गई बैठक की अध्यक्षता नोएडा अथॉरिटी के अध्यक्ष एवं औद्योगिक विकास के कमिश्नर मनोज कुमार सिंह ने की। इसके अंतर्गत मुख्य कार्यपालक अधिकारी नोएडा लोकेश एम, मुख्य कार्यपालक अधिकारी ग्रेटर नोएडा रवि कुमार एनजी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी यमुना प्राधिकरण श्रुति व प्राधिकरण के अन्य अधिकारी गण भी उपस्थित रहे।।