गोसेवा एवं गौ रक्षा की मुहिम को लेकर आगे बढ़ रहे ज्योतिषाचार्य गुरु गौतम ऋषि

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (10 फरवरी 2024): अखिल भारतीय गुरकुल एवं गौशाला अनुसंधान संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं संरक्षक और प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य गौतम ऋषि निरंतर अपने उद्देश्यों एवं ध्येय की प्राप्ति के लिए यात्रारत हैं। गौतम ऋषि अक्सर लोगों के बीच जाकर उन्हें गौसेवा करने , गौ रक्षा करने और साथ ही गाय के दूध,गोबड़ और मूत्र से होने वाले लाभों के विषय में उन्हें जागरूक करते रहते हैं।

गौ सेवा एवं गौ रक्षा ही उद्देश्य: गौतम ऋषि

गौतम ऋषि ने “टेन न्यूज” से खास बातचीत में कहा कि उनके जीवन का एक यही उद्देश्य है कि देश में जितने भी सनातनी हैं उनके दरवाजे पर कम से कम एक गाय हो, और समस्त देशवासी गाय की सेवा करें और साथ ही गाय की रक्षा करें।

गौतम ऋषि ने गाय के दूध से होने वाले लाभ के विषय में बताते हुए कहा कि शास्त्रीय आधार पर भी गौ दुग्ध को अमृत माना गया है और विज्ञान एवं चिकित्सा पद्धति के मुताबिक भी मनुष्य के लिए गौ दुग्ध अत्यंत लाभदायक होता है और कई बीमारियों में गौ दुग्ध औषधि का काम करता है। आगे उन्होंने कहा कि गाय के मूत्र से कई कीटाणु और विषाणु नष्ट हो जाते हैं। गाय के गोबड़ में कीड़े नहीं लगते और यह कृषि के लिए अत्यंत लाभकारी खाद का काम करता है। गौ सेवा से हमें बहुआयामी लाभ होता है।

गौ सेवा के दिशा में उठाए कई महत्वपूर्ण कदम

अखिल भारतीय गुरुकुल एवं गौशाला रिसर्च फाउंडेशन के संस्थापक गौतम ऋषि ने बताया कि वे स्वयं समय -समय पर अलग -अलग गौशालाओं में जाकर उसका निरीक्षण करते हैं और जहां जो कमी पाई जाती है उसका समाधान करने का प्रयास करते हैं। कई गौशालाओं का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि वहां की स्थिति अति दयनीय थी लेकिन उनके पहल के बाद अब स्थिति सुधर गई है। आगे बताया कि उनकी संस्था ना केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई देशों में काम करती है और वहां भी लोगों को गौ रक्षा एवं गौ सेवा के लिए जागरूक करते हैं।

गौतम ऋषि को उनके उत्कृष्ट सामाजिक कार्यों के लिए कई महत्वपूर्ण एवं प्रतिष्ठित सम्मानों से अलंकृत किया जा चुका है। गौतम ऋषि बीते दिनों उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के हाथों “कायस्थ रत्न सम्मान 2023” से सम्मानित किया गया है।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।