दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ उठाने के लिए यहां करें आवेदन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (01 फरवरी 2024): गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा के नेतृत्व में जनपद में संचालित हो रही है दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना से जुड़ी एक खबर आई है। बता दें कि दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना का लाभ उठाने के लिए दिव्यांग दम्पति ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी गौतमबुद्ध नगर ने जनपद के समस्त दिव्यांग दंपतियों को जानकारी दी है कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित दिव्यांगजन शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना के तहत नव विवाहित दंपत्ति में केवल युवक के दिव्यांग होने की दशा में 15000 रुपए एवं केवल युवती के दिव्यांग होने की दशा में 20000 रुपए तथा युवक-युवती दोनों के दिव्यांग होने की दशा में 35000 रुपए धनराशि पुरस्कार स्वरूप प्रदान की जाती है।

उन्होंने कहा की दिव्यांगजन उक्त योजना का लाभ उठाने के लिए विभागीय पोर्टल divyangjan.upsdc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के समय आवेदक को दिव्यांगता प्रदर्शित करते हुए संयुक्त नवीनतम फोटोग्राफ, राष्ट्रीय कृत बैंक में संचालित संयुक्त खाते की पासबुक एवं युवक-युवती के आधार कार्ड, मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा निर्गत दिव्यांगता प्रमाण पत्र जो 40% से कम न हो, शादी के समय युवक की आयु 21 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष से अधिक न हो एवं युवती की आयु 18 वर्ष से कम तथा 45 वर्ष से अधिक न हो। योजना में ऐसे दिव्यांग दंपत्ति पात्र होंगे, जिनका विवाह गत वित्तीय वर्ष एवं चालू वित्तीय वर्ष में हुआ हो एवं दंपत्ति में कोई आयकर दाता न हो।।

 

प्रिय पाठकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की सभी महत्वपूर्ण एवं अहम खबरों को पढ़ने के लिए Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल एवं संबंधित विडियोज देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल विजिट करें, साथ ही न्यूज़ पोर्टल एवं यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब अवश्य करें।।