नोएडा प्राधिकरण की 214 वीं बोर्ड बैठक, लिए गए यह अहम निर्णय।

 

टेन न्यूज नेटवर्क
नोएडा
(12 जुलाई, 2024)

नोएडा प्राधिकरण की 214 वीं बोर्ड बैठक 12 जुलाई 2024 को लखनऊ के पिकअप भवन सभागार में संपन्न हुई। बोर्ड बैठक की अध्यक्षता उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव एवं औद्योगिक एवं अवसंरचना आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने की। इस मौके पर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकेश एम, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी रवि कुमार एनजी एवं यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुणवीर सिंह भी बैठक में मौजूद रहे।

बैठक के अंतर्गत पुरानी रुकी हुई भू संपदा परियोजना की समस्याओं का निदान किया गया। हम सभी जानते हैं कि भारत सरकार के द्वारा 2023 में अमिताभ कांत समिति का गठन किया गया था। एवं इसके द्वारा जो रिपोर्ट दी गई थी उसके आधार पर आगे आने वाले समय के लिए शासन आदेश जारी किया गया था जिसके मुताबिक यह प्रयास किया जा रहा था कि बायर्स को रजिस्ट्री के साथ घर और फ्लैट जल्दी से जल्दी मिल सके। हालांकि इसका लाभ कई परियोजनाओं को मिला एवं जिनका नहीं मिला उन्हें जल्द से जल्द करने के लिए रणनीति इस बोर्ड बैठक के अंतर्गत तैयार की गई है।

इसके साथ-साथ प्राधिकरण की परिसंपत्तियों की वित्तीय वर्ष 2024 25 के अंतर्गत कीमत को 6% बढ़ा दिया गया है। इसके अंतर्गत ए प्लस श्रेणी को पहले जैसा रखा गया है। साथ ही कमर्शियल उपयोग की वर्तमान दरों को भी पहले जैसा ही रखा गया है। एवं जिस मौलिक भूमि का आवंटन किसी वजह से नहीं किया गया है तो उसे जल्द से जल्द पूर्ण करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अंतर्गत अधिकारियों को इन्वेस्ट अप द्वारा जो बिंदु बताए गए हैं उनको भी ध्यान में रखने की सलाह दी गई है।

इसके साथ-साथ बोर्ड बैठक के अंतर्गत सेक्टर 151 ए में बना रहे अंतरराष्ट्रीय गोल्फ कोर्स मैं मेंबरशिप देने की इजाजत भी दी गई है एवं सेक्टर 91 के अंतर्गत बायोडायवर्सिटी पार्क में नए वन्य जीव जैसे हिरण की संख्याओं को बढ़ाने के निर्देश भी दिए गए हैं।