बारिश से जलभराव, गांव ही नहीं शहर भी बदहाल | घरों में घुसा बारिश का पानी

लगातार गर्मी के बाद मौसम ने अपना रुख बदला है। जहां दिल्ली में सड़कों के नदियां बनने की खबरें दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं। तो वहीं नोएडा भी इन खबरों से पीछे हटता नजर नहीं आ रहा है। नोएडा के अंतर्गत भी आज शाम की बारिश से कई इलाके पानी की मार से जूझते नजर आए।

मानसून के मौसम से पहले लगातार इस तरह की खबरें सामने आ रही थी और नोएडा प्राधिकरण भी इस बात का दावा कर रहा था कि पानी की निकासी के सभी रास्ते एवं सीवर लाइन को साफ किया जा रहा है। परंतु स्थितियां जिस तरीके से बन रही हैं वह किए गए कार्य की पोल खोलती नजर आ रही है।

FONRWA के जनरल सेक्रेटरी के के जैन ने कहा कि सेक्टर 34 के अंतर्गत अपार्टमेंट के अंदर तक पानी भरने की समस्या सामने आई है। नोएडा प्राधिकरण के द्वारा मानसून से पहले नालियों की सफाई की जा रही थी, इसी स्थिति से बचने के लिए की जा रही थी परंतु नोएडा प्राधिकरण को इस मामले में सफलता हासिल नहीं कर पाया।

NOVRA के प्रेसिडेंट रंजन तोमर ने कहा कि नोएडा के गांव का हाल अपने आप में विचारणीय विषय है। गांव की गलियों में पानी घुटनों तक भर चुका है। यह कहा जा सकता है कि नोएडा प्राधिकरण गांव के साथ सौतेला व्यवहार कर रहा है। कई गांव में हालात कुछ इस तरह के बन जाते हैं कि दो व तीन दिन तक बारिश का पानी नहीं निकलता। बारिश के अगले दिन स्कूलों की छुट्टियां करनी पड़ती है।

टेन न्यूज़ नेटवर्क के द्वारा भी बारिश के बाद हालातो को देखा गया। स्थितियों को देखकर साफ समझ में आ रहा है कि जहां नोएडा अपनी खास तस्वीर बनाने की और आगे बढ़ रहा है तो वही इन परिस्थितियों से तस्वीर कुछ और ही नजर आ रही है।