Noida Authority की समीक्षा बैठक: तालाब पुनरोद्धार, जलभराव एवं अतिक्रमण पर चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (11 अगस्त 2024): 10 अगस्त 2024 को नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) डॉ. लोकेश एम. द्वारा विभिन्न विभागों के क्रियाकलापों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। बैठक में अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी संजय कुमार खत्री, विशेष कार्याधिकारी महेन्द्र प्रसाद, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी वन्दना त्रिपाठी और अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी सतीश पाल सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष शामिल हुए।

बैठक के दौरान कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। सबसे पहले, तालाबों के पुनरोद्धार पर ध्यान केंद्रित किया गया। कल्याणी और पुष्पकरणी तालाबों की प्रगति की समीक्षा की गई। एनजीटी द्वारा तालाबों को लेकर जारी आदेश के तहत, 25 हेक्टेयर भूमि पर वाटर बॉडी विकसित की जानी है, जिसमें से 19 हेक्टेयर भूमि पर कार्य पूरा हो चुका है। अन्य प्रस्तावित तालाबों में सैक्टर-167 में तालाब का विकास, ग्राम गेझा में ब्रह्म सरोवर का सौंदर्यीकरण, और ग्राम सोरखा तथा सुल्तानपुर में पुष्कर्मी थीम पर तालाबों का विकास शामिल है। इन योजनाओं का विस्तृत प्रस्तुतिकरण जल्द तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में OBPAS सॉफ्टवेयर की उपयोगिता और उसके सुधार की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। इस सॉफ्टवेयर के उपयोग में आवेदकों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, इसलिए सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन की बात की गई। साथ ही, नोएडा प्राधिकरण की भूमि पर अतिक्रमण की स्थिति की समीक्षा की गई। अतिक्रमण से मुक्त की गई भूमि की चारदीवारी और अन्य सुरक्षा उपायों की भी चर्चा की गई। जलभराव की समस्या भी बैठक में प्रमुख रूप से उठाई गई। भारी वर्षा के कारण नौएडा के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो रही है। इस समस्या के समाधान के लिए विभिन्न नालों के निर्माण, बड़े पाइप्स का उपयोग, और कैचमेंट एरिया के सुधार पर चर्चा की गई।

ग्रीन बेल्ट्स की स्थिति और उनके अनुरक्षण पर भी चर्चा की गई। अब तक 13 संस्थाओं ने ग्रीन बेल्ट्स को अपनाने की सहमति दी है। इसके अलावा, फुटपाथ और सेन्ट्रल वर्ज को भी एडॉप्शन पर देने का विचार किया गया। सैक्टर-123 में प्रस्तावित स्टेडियम की प्रगति पर भी चर्चा हुई। इस परियोजना को अंतरराष्ट्रीय स्तर का विकसित करने के लिए तुलनात्मक अध्ययन हेतु समिति के गठन के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं, सालारपुर में ग्रामीण दिवस के दौरान उठाए गए मुद्दों की भी समीक्षा की गई। ग्रामवासियों द्वारा जलापूर्ति, सीवर लाइन, सड़क निर्माण, और अन्य सुविधाओं की मांग की गई थी, जिनमें से अधिकांश पर काम शुरू हो चुका है।फोनरवा द्वारा उठाए गए मुद्दों पर भी चर्चा की गई, जिनमें पेयजल आपूर्ति, सीवर ओवरफ्लो, और ड्रेनेज सिस्टम के सुधार की मांग की गई थी। इन समस्याओं के समाधान के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

बैठक के अंत में, मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के भव्य आयोजन के लिए निर्देशित किया। इसके साथ ही, पर्थला चौक के सौंदर्यकरण के लिए भी निर्देश जारी किए गए।

इस प्रकार, बैठक में प्राधिकरण के विभिन्न विभागों की प्रगति की समीक्षा की गई और महत्वपूर्ण मुद्दों पर निर्णय लिए गए, जिनसे नोएडा के विकास और नागरिक सुविधाओं में सुधार होगा।।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।