NOIDA में ‘जादुई पिटारा प्लस कौशल एक्सपो’ का आयोजन | CBSE’s SAHODAYA SCHOOL COMPLEX NCR EAST

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (07 सितंबर 2024): आज शनिवार को नोएडा के जागरण पब्लिक स्कूल (Jagran Public School) में सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स एनसीआर पूर्व (Sahodaya School Complex NCR East) द्वारा “जादुई पिटारा और कौशल एक्सपो” (Jaadui Pitara And Skill Expo) का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इस शैक्षणिक सम्मेलन (Academic Conferences) के माध्यम से बच्चों के कौशल को बढ़ावा देने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया गया।

इस अवसर पर टेन न्यूज़ की संवाददाता मेघा राजपूत ने प्रोफेसर अनूप राजपूत से खास बातचीत की। प्रोफेसर अनुप कुमार राजपूत (Professor Anup Kumar Rajput) Head, Publication Department NCERT ने कहा कि यह कार्यक्रम अत्यंत सराहनीय है और बच्चों को वास्तविक अनुभव प्रदान करता है। ऐसे आयोजनों से बच्चे न केवल नए कौशल सीखते हैं, बल्कि उन्हें अपनी भारतीय संस्कृति और रीति-रिवाजों के प्रति भी एक गहरा संबंध महसूस होता है। यह आवश्यक है कि सभी स्कूलों में इस तरह के कार्यक्रम हों ताकि हर बच्चे को अपने हाथों से सीखने का मौका मिले और वे सर्वांगीण विकास की दिशा में आगे बढ़ सकें।

 

इस अवसर पर‌ (Deepti Sharma) दीप्ति शर्मा, प्रिंसिपल, प्रज्ञान पब्लिक स्कूल जेवर और अध्यक्ष सहोदया भी मौजूद थी उन्होंने भी टेन न्यूज़ से बातचीत की और कहा कि यहाँ पर जादुई पिटारा मे 40 स्कूलों ने भाग लिया है और 28 स्कूलों ने स्किल (कौशल) इस प्रोग्राम मे चुनाव के बारे मे बताया कि सहोदया स्कूल कॉम्प्लेक्स एन सी आर पूर्व एक सीबीएसई (CBSE) की एक बॉडी है जिसके जिला बुलंदशहर और गौतमबुद्ध नगर से 86 स्कूल मेंबर्स है। सहोदया स्कूल सभी स्कूलों को एक प्लेटफॉर्म देता है जिसमे वो आकर जादुई पिटारा और कौशल का हुनर दिखा सके। उन्होंने आगे बताया कि साझा करना और सीखना (sharing and learning) ये सहोदया का मुख्य लक्ष्य है और एक स्कूल के बच्चो ने जो सीखा है वो दूसरे स्कूल के बच्चे भी सीखे और हम मिलकर आगे बढ़ेंगे।जागरण पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल दीपक को स्पेस यानि कि जगह उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद दिया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए उनकी टीम दिन रात लगी हुई थी ताकि इतना सुंदर वेन्यू (Vanu) तैयार हो सके।

जागरण पब्लिक स्कूल के प्रिंसिपल डॉ. दीपक कुमार सिन्हा (Dr. Deepak Kumar Sinha) ने भी टेन न्यूज़ से बातचीत की। उन्होंने बताया कि यह कार्यक्रम सहोदया द्वारा दूसरी बार बड़े स्तर पर आयोजित किया गया है, और वे इसके सफल आयोजन से बहुत खुश हैं। उन्होंने जादुई पिटारा के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह प्ले-बेस्ड लर्निंग और टीचिंग मटेरियल है, जो 3 से 8 साल के बच्चों के लिए बनाया गया है। डॉ. सिन्हा ने प्रोफेसर अनूप राजपूत के योगदान की सराहना की, जिन्होंने इस कार्यक्रम को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

डाक्टर संदीप मित्तल (Dr. Sandeep Mittal) प्रिंसिपल एलपाईन पब्लिक स्कूल, खुर्जा ने कहा कि सहोदया पिछले छह महीनों से इस तरह के प्रयास कर रहा है, और यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) के अनुरूप है, जो बच्चों को शैक्षणिक शिक्षा के साथ-साथ कौशल शिक्षा की ओर भी प्रेरित करती है। उन्होंने भारतीय संस्कृति और जीवन जीने की रीति को भी महत्वपूर्ण बताया, और इस तरह के कार्यक्रमों से बच्चों में आनंद की भावना उत्पन्न होती है। उन्होंने NEP को एक ऐतिहासिक कदम बताते हुए कहा कि यह नीति आज़ादी के बाद ही आ जानी चाहिए थी, और इसका उद्देश्य बच्चों के समग्र विकास को बढ़ावा देना है।

इस कार्यक्रम में 40 से अधिक स्कूलों ने भाग लिया, जिनमें से 28 स्कूलों ने कौशल आधारित प्रस्तुतियां दीं। डॉ. सिन्हा ने NEP को एक महत्वपूर्ण हिस्सा मानते हुए कहा कि इससे शिक्षा में क्रिएटिविटी और आधुनिकता का समावेश होगा।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।