Noida: शहर में सीईओ डॉ. लोकेश एम का निरीक्षण, सुधार कार्यों के दिए निर्देश

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (28 सितंबर 2024): 27 सितंबर 2024 को नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) डॉ. लोकेश एम. ने शहर का विस्तृत निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नोएडा के प्रमुख मार्गों जैसे एक्सप्रेस-वे (Expressway), डी.एस.सी. मार्ग (DSC Road) और हाजीपुर मार्ग का दौरा किया। इस निरीक्षण में सिविल एवं उद्यान विभाग (Civil and Horticulture Department) के कई अधिकारी भी उनके साथ थे।

एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण

सीईओ ने सबसे पहले एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया, जहां सैक्टर-16ए स्थित फिल्मसिटी के एन्ट्री गेट को बेहतर डिजाइन (Design) कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सैक्टर-14ए से ग्रेटर नोएडा सीमा तक एक्सप्रेस-वे पर विभिन्न स्थानों पर पेंटिंग (Painting) की स्थिति को देखकर अधिकारियों को पेंट कराने के निर्देश दिए।

इसी दौरान, एक्सप्रेस-वे पर 2 किलोमीटर की दूरी पर एक दुर्घटनाग्रस्त कार (Accident Car) पाई गई, जिसे तुरंत हटाने के लिए कहा गया। उन्होंने वॉच टॉवर (Watch Tower) की खराब स्थिति को देखकर अनुरक्षण (Maintenance) कराने के भी निर्देश दिए।

मार्गों की चिंताजनक स्थिति

एक्सप्रेस-वे के समानांतर सैक्टर-105 में सीएनजी पंप (CNG Pump) के पास क्षतिग्रस्त केबल (Damaged Cable) और जल विभाग के पंप हाउस की स्थिति को सुधारने के निर्देश दिए गए। मार्ग पर विभिन्न स्थानों पर मिट्टी को लेवल में करने और अन्य अवशेषों (Debris) को हटाने का कार्य तत्काल कराने का आदेश दिया गया।

स्काईमार्क के पास सड़क पर फैले एग्रीगेट (Aggregate) को हटाने और कर्व स्टोन (Curb Stone) पर पेंटिंग कराने के लिए भी निर्देश जारी किए गए। इसके अलावा, कई वाहनों की पार्किंग (Parking) को लेकर ट्रैफिक सैल को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

अन्य सुधार कार्य

ग्राम हाजीपुर से सैक्टर-71 तक के 75 मीटर चौड़े मार्ग (Wide Road) की स्थिति अत्यंत खराब पाई गई, जिस पर युद्ध स्तर पर कार्यवाही के निर्देश दिए गए। इस मार्ग पर अवांछित घास (Unwanted Grass) और अन्य कचरे की सफाई कराने के लिए भी कहा गया।

सैक्टर-47-100-107 के मध्य तिराहे पर आयलैण्ड (Island) को सुंदर बनाने के निर्देश दिए गए। वहीं, सैक्टर-100 स्थित योडा महादेव मंदिर से डी.एस.सी. मार्ग तक के मार्ग की दयनीय स्थिति को सुधारने के लिए निर्देश दिए गए।

फुटपाथ और पौधों की स्थिति

डी.एस.सी. मार्ग पर फुटपाथ (Footpath) की चौड़ाई को एनजीटी के आदेशानुसार घटाने और टाइलों (Tiles) को अन्यत्र उपयोग में लाने के लिए भी निर्देश दिए गए। कई स्थानों पर पीपल के पेड़ (Peepal Trees) उग आए थे, जिन्हें हटाने के लिए उद्यान विभाग को कहा गया।

एक्सप्रेस-वे के किनारे पौधों (Plants) की छटाई को लेकर भी निर्देश दिए गए। उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि पौधों की छटाई एक समान और निर्धारित ऊंचाई पर की जाए।

सफाई और रखरखाव

सीईओ ने सड़कों के किनारे गमलों में पौधे लगाने और गमलों की पुताई (Painting) कराने के निर्देश दिए। सेन्ट्रल वर्ज (Central Verge) में घास की सफाई करने और गमलों में चंपा के पौधे लगाने की बात कही गई।

सफाई के कार्य में देरी के कारण वर्क सर्किल-3 के वरिष्ठ प्रबंधक (Senior Manager) के खिलाफ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए।

डॉ. लोकेश एम. ने समस्त वर्क सर्किलों को निर्देशित किया कि वे मुख्य मार्गों पर पेंटिंग, क्षतिग्रस्त मार्गों की रिसर्फेसिंग (Resurfacing) और अन्य सुधार कार्यों को शीघ्रता से पूरा करें। इस निरीक्षण का उद्देश्य नोएडा शहर की बुनियादी ढांचे (Infrastructure) को सुधारना और नागरिकों के लिए बेहतर सुविधाएं (Facilities) प्रदान करना है।

नोएडा में चल रहे इस सुधार कार्य से शहर की छवि और नागरिकों की सुरक्षा दोनों में सुधार होने की उम्मीद है। सीईओ का यह प्रयास यह दर्शाता है कि प्रशासन शहर की सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के प्रति संवेदनशील है।

 


प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।