डीएम की अध्यक्षता में नार्को कोर्डिनेशन सेंटर की बैठक, नशे पर अंकुश लगाने के लिए उठाए जाएंगे ठोस कदम

टेन न्यूज नेटवर्क
गौतमबुद्धनगर (30 सितंबर 2024)

जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में नार्को कोर्डिनेशन सेंटर (Narcotics Coordination Center) के तहत गठित जिला स्तरीय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित की गई। बैठक में जिला आबकारी अधिकारी सुबोध कुमार ने नशीले पदार्थों (Narcotic Substances) पर अंकुश लगाने की अब तक की कार्यवाही की जानकारी दी।

जिलाधिकारी ने कहा कि युवाओं को नशे (Substance Abuse) से बचाना वर्तमान समय की सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे नशा मुक्ति अभियान (De-addiction Campaign) चलाएं और जन जागरूकता के लिए शिक्षण संस्थाओं (Educational Institutions), आरडब्ल्यूए (Residents’ Welfare Associations), और स्वंयसेवी संस्थाओं का सहयोग लें।

बैठक में जिलाधिकारी ने युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव (Adverse Effects of Drugs) से बचाने के लिए विभिन्न सुझावों पर चर्चा की। उन्होंने सभी अधिकारियों से अपील की कि वे आपसी समन्वय (Coordination) से काम करें और नशीले पदार्थों के श्रोतों पर रोक लगाने के लिए ठोस कदम उठाएं।

जिलाधिकारी ने तंबाकू मुक्त युवा अभियान 2.0 (Tobacco-Free Youth Campaign 2.0) को 24 नवंबर 2024 तक प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए। इस अभियान का उद्देश्य युवाओं को तंबाकू के सेवन से होने वाली हानियों (Health Hazards of Tobacco) के प्रति जागरूक करना है, ताकि वे स्वस्थ जीवन जी सकें।