Noida Authority: सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट में नया टीआईपी का उद्घाटन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (04 अक्टूबर 2024): 03 अक्टूबर 2024 को सैक्टर-123 स्थित सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट (Sewage Treatment Plant) परिसर में मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) ने महाप्रबन्धक (जल) की उपस्थिति में नवनिर्मित टीआईपी (Tertiary Treatment Plant) का उद्घाटन किया। इस प्लांट की क्षमता 80 MLD है, जो शोधित जल (Treated Water) की गुणवत्ता को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

इस नए टीआईपी के निर्माण से जल की गंदगी (Turbidity) को काफी कम किया जाएगा। इसके परिणामस्वरूप, Total Suspended Solids (TSS) और Fecal Coliform की मात्रा को मानकों (Standards) के अनुसार नियंत्रित किया जा सकेगा। टीआईपी Fiber Disc तकनीक (Fiber Disc Technology) पर आधारित है, जो COD, BOD और Fecal की मात्रा को और बेहतर तरीके से नियंत्रित कर सकेगी। इससे उपचारित जल (Treated Water) की गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद मिलेगी और यह पर्यावरण (Environment) के अनुरूप रहेगा, साथ ही NGT के दिशा-निर्देशों (NGT Guidelines) के अनुसार भी होगा।

वर्तमान में, इस प्लांट से 10-12 MLD शोधित जल का उपयोग सैक्टर-69, 70, 71, 121, 122 और 123 के पार्कों और ग्रीन बेल्ट (Green Belt) में किया जा रहा है। आगामी एक वर्ष में, लगभग 18-20 MLD जल का उपयोग सैक्टर 74, 76, 77, 78, 79, 115, 116 और 117 में शोधित जल नलिकाओं (Treated Water Pipelines) के माध्यम से करने की योजना है।

भविष्य में, NTPC दादरी (NTPC Dadri) के लिए भी शोधित जल उपलब्ध कराने हेतु NGT द्वारा दिशा-निर्देश (Guidelines) दिए गए हैं। इस नए टीआईपी के माध्यम से जल प्रबंधन (Water Management) में सुधार होगा और क्षेत्र में जल संकट (Water Crisis) को दूर करने में मदद मिलेगी।

 

प्रिय पाठकों एवं दर्शकों, प्रतिदिन नोएडा महानगर की दस महत्वपूर्ण खबरों को पढ़ने Attachowk.com : नोएडा न्यूज पोर्टल को प्रतिदिन विजिट करे एवं अपनी ई मेल सबमिट कर सब्सक्राइब भी करे । नोएडा क्षेत्र   की विडियो न्यूज़ देखने के लिए टेन न्यूज नोएडा यूट्यूब चैनल को ज़रूर सब्सक्राइब करे।