साबुन से हाथ धोने का विज्ञान | डाक्टर अरविंद मिश्रा

विषाणु शरीर के बाहर घंटों, अनुकूल स्थितियों में कुछ दिनों तक सक्रिय रह सकते हैं। संक्रमण रोधी रसायन, घोल, जेल या मलहम और सैनिटाईजर जिसमें कम से कम साठ फीसदी अल्कोहल हो विषाणुओं का खात्मा कर सकते हैं लेकिन ये सभी साबुन की तुलना में कम प्रभावी हैं।

कोविड19 के कारक विषाणु सार्स – सीओवी-2 के निर्मूलन के लिए साबुन से हाथ धोना सबसे अच्छा तरीका है। कारण यह है कि नैनोकणों से बने विषाणु तैलीय परत (लिपिड बाईलेयर) को साबुन घुला देता है और विषाणु संघटन बिखर कर निष्क्रिय हो जाता है।

ज्यादातर विषाणुओं की तीन खास अवयवों से निर्मिति होती है – राइबोन्यूक्लिक एसिड, प्रोटीन और लिपिड (वसा). जब यह किसी कोशिका को संक्रमित करता है तो वह इन्हीं अवयवों की प्रतिकृतियां बनाना शुरु कर देता है जो स्वतः मिलकर विषाणुओं की फौज तैयार करने लगते हैं।

कोशिका की मृत्यु पर ये विषाणु निकलकर दूसरी कोशिकाओं पर धावा बोलते हैं। और फेफड़ों तक पहुंच जाते हैं। अब खांसी और छींक के जरिये आस पास फैलते हैं। देखा गया है कि छींक से ये दस मीटर दूर तक ‘उड़’ सकते हैं। छींक की बड़ी बूंदे (ड्रापलेट) ही कोरोना वायरस की वाहक होती हैं और कम से कम दो मीटर तक जा सकती हैं। ये सूक्ष्म बूंदे आस पास की सतहों पर पहुंच कर सूख जाती हैं किन्तु कुछ समय तक विषाणु सक्रिय बना रहता है।

मानव त्वचा कोरोना वायरस के लिये आदर्श स्थल है। इस “आर्गेनिक” सतह की मृतक कोशिका के प्रोटीन और वसीय अम्ल से विषाणु का सम्पर्क होता है। इसलिये जब भी आप ऐसी कोई संक्रमित सतह छूते हैं, विषाणु आपकी त्वचा से चिपक जाते हैं और हाथों से मुंह आंख नाक तक जा पहुंचते हैं। देखा गया है कि हर व्यक्ति हर दो से पांच मिनट पर अपना चेहरा छूता है। संक्रमण ऐसे ही फैलता है।

वैसे तो हाथों को पानी से अच्छी तरह धोने से वायरस दूर हो सकते हैं मगर यह पूरा कारगर नहीं भी हो सकता है। साबुन का प्रभाव एकदम अलग है। साबुन में वसीय एम्फीफाईल्स होते हैं जो संरचनात्मक रुप से वायरस के आवरण के वसा से बहुत मिलते हैं – यही साबुन के कण वायरस वसा से मिल त्वचा से अलग कर उसे निष्क्रिय कर डालते हैं। साबुन का झाग हाथों में पूरी तरह सहज ही फैल जाता है जबकि सैनिटाईजर कुछ हिस्सों को छोड़ सकता है। या फिर ज्यादा मात्रा, तीन एमएल से कम सैनिटाईजर हाथों को शत प्रतिशत सैनिटाईज नहीं कर सकता।

साबुन सस्ता, सर्वसुलभ और सहज उपलब्ध विकल्प भी है।
#भारतऔरकोविड19