नोएडा में कोरोना की स्थिति और समस्याओं को लेकर फोनरवा ने की सांसद सुरेंद्र नागर के साथ महत्वपूर्ण चर्चा

नोएडा :– राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने फोनरवा व आरडब्लूए  के प्रतिनिधियों से  वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से नोएडा में कोरोना वायरस की स्थिति और समस्याओं पर  चर्चा की गई । फोनरवा अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा ने बताया की इस चर्चा में राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर ने कहा कि नोएडा प्रशासन कोरोना वायरस को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है । परंतु इसके बावजूद भी यहां के निवासियों की कुछ समस्याएं हैं जिनका समाधान आवश्यक है।

के के जैन महासचिव  ने बताया फोनरवा व नोएडा  की आरडब्लूए इस विपत्ति के  समय अपने निवासियों की हर संभव सहायता कर रही है । उन्होंने  बताया कि कोरोना वायरस का प्रकोप देश में दिन-व-दिन बढ़ता ही जा रहा है। कोरोना पीड़ितों की संख्या  बढ़ती जा रही अतः नोएडा शहर में इस संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिये लोगों के अधिक से अधिक कोरोना वायरस टेस्ट करवाये जाने चाहिए ।

फोनरवा के प्रतिनिधियों द्वारा बताई गईं समस्याओं के आधार पर  इस समय नोएडा के निवासियों को निम्नलिखित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है जिसका समाधान बहुत जरूरी है।

सेक्टर 19 और सेक्टर 46 के सामुदायिक केंद्र को प्रशासन व प्राधिकरण द्वारा शेल्टर होम के रूप में प्रयोग में लिया जा रहा है   इस शेल्टर होम में पुलिस द्वारा बाहरी सड़कों से पकड़ कर लाए जा रहे प्रवासी मजदूरों व अन्य लोगों का कोई टेस्ट नहीं किया जाता है जिसमें  यदि कोई एक भी कोरोना  संक्रमित हुआ तो सेक्टर में हाहाकार मच जाएगा तथा यह क्षेत्र और अधिक घातक स्थित में पहुंच जाएगा ।
अतः  संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करें कि जिन लोगों को भी  यहां ठहराने के लिए लाए जाए उनकी विधिवत जांच कराकर लाया जाए ताकि क्षेत्र सुरक्षित रहे

सभी सदस्यों ने प्रशासन  द्वारा आवासीय सेक्टरों के बीच बने स्कूलों और इमारतों में कोरनटाइन सेंटर बनाने का वहां की सभी आरडब्ल्यूए द्वारा  विरोध किया जा रहा है । यह सभी घनी आबादी वाले सेक्टर है।  इन सेंटर में कोरनटाइन में रखे लोगों से इन क्षेत्रों में कोरोना वायरस फैलने की संभावना के कारण  यहाँ के  निवासियों मे भय पैदा होगया है ।

सभी सदस्यों का सुझाव था की  आबादी वाले  सेक्टरों  मैं कोरनटाइन सेंटर न बना कर अन्य गैर आवादी बाले स्थानों पर  बनाए जाएं।
अधिकतर पदाधिकारियों का विचार है कि नोएडा  प्राधिकरण द्वार  सेक्टरों/ अपार्टमेंट मे सैनिटाइजर का कार्य किया जा रहा है परंतु उनके द्वारा प्रयोग में की जा रही मशीन व पम्प का ना तो पर्याप्त प्रेशर है और ना ही सारी सड़क/स्थान  कवर होती है । अतः उच्च, और मध्यम   दबाव पंपों के उपयोग के माध्यम से COVID -19 की सड़क कीटाणुशोधन के लिए अनुकूलित सैनिटाइजिंग उपकरण का प्रयोग किया जाये ।

सेक्टर में काफी मच्छर हो गए हैं । अतः आपसे निवेदन है सभी सेक्टरों में फोगिंग का कार्य नोएडा प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा परंतु मच्छरों का प्रकोप कम नहीं हो रहा है अतः सेक्टरों में फागिंग की आवृत्ति  बढ़ाई  जाए ।

सभी सदस्यों ने नोएडा प्राधिकरण द्वारा पानी के मूल्यों में वृद्धि करने के प्रस्ताव का विरोध किया। सभी ने कहा कि 2 साल पहले ही जल के रेट में बढ़ोतरी की गई थी उसके बावजूद भी पीने के पानी की गुणवत्ता  मैं कोई सुधार नहीं हुआ है। ऐसे समय में हम लोग कोरोना वायरस से पीड़ित हैं। सभी की आय में कमी हुई है अतः ऐसे समय जल के पैसे बढ़ाना अनुचित है अतः इसे अविलंब वापस लिया जाए।

सभी सदस्यों का मत था की लॉक डाउन के नियमों का सेक्टरों में सख्ती से पालन करवाये ।सभी सदस्यों द्वारा लॉक डाउन के शुरुआती दिनों में पुलिस प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए आभार व्यक्त किया गया लेकिन वर्तमान समय में पुलिस प्रशासन की प्रणाली पर असंतोष भी व्यक्त किया

लॉक डाउन के नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए  सेक्टर से से बाहर जाने वाले व्यक्तियों एवं वाहनों की बैरीयर लगाते हुए पूछताछ एवं चेकिंग की जाए और पीसीआर द्वारा पेट्रोलिंग करते हुए लाउडस्पीकर के माध्यम से लॉक डाउन के नियमों का पालन करने हेतु निवासियों को जागरूक किया
सभी सदस्यों का विचार था कि नोएडा प्रशासन द्वारा पास वाले की ऑनलाइन व्यवस्था सुचारू रूप से काम नहीं कर रही है लोग पास के लिए अप्लाई करते हैं परंतु उनको समय से पास की प्राप्ति नहीं हो रही है अतः इसमें आवश्यक सुधार किया जाए।
राज्यसभा सांसद सुरेंद्र नागर  ने सबकी बात बहुत गम्भीरता से सुना और आश्वासन दिया कि वे शीघ्र ही वरिष्ठ अधिकारियों से इन समस्याओं पर चर्चा करेंगे और इनके समाधान का जल्दी से जल्दी समाधान किया जाएगा । उन्होंने बताया कि नोएडा प्रशासन पूरी क्षमता के साथ कोरोना वायरस की समस्या पर कार्रवाई कर रहा है उन्होंने निवेदन किया कि सभी आरडब्लूए और निवासियों को प्रधानमंत्री कोष में अधिक से अधिक दान देना चाहिए।
उन्होंने कहा कि हम सभी लोग आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करें.  यह एप लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे और जोखिम का आकलन करने में मदद करता है. सब लोग कोरोना वायरस के बचाव के लिए मास्क पहने आपस में डिस्टेंस रखें और जब जरूरी हो तभी घर से निकले।
सभी सदस्यों ने सांसद सुरेंद्र नागर को धन्यवाद दिया जिन्होंने हमसे बात करने के लिए अपना मूल्यवान समय दिया। इस अवसर पर फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा, महासचिव के के जैन सरंक्षक सुशील अग्रवाल,  दिनेश भाटी, , त्रिलोक शर्मा वरिष्ठ उपाध्यक्ष कर्नल शशि वैद्य,ओ.पी यादव,राजीव गर्ग, सुरेश कृष्णन, टी सी गौर,योगेश शर्मा,  श्रीमती सुरेश चौहान,  अशोक मिश्रा, ऋषि पाल हवाना जेपी उप्पल, सुमेर सिंह ,रावत मूलचंद   अवाना डॉ दिनेश शर्मा प्रदीप वोहरा , सुशील यादव,  राजेंद्र कुमार शर्मा  सुनील वाधवा,  देवेंद्र सिंह चौहान ,  आरके सिंह, आदि पदाधिकारी उपस्थित थे