शहर को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए महाअभियान चलाया गया

नोएडा :- आज नोएडा को सिंगल यूज़ प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए महाभियान की शुरुवात की गयी। इसकी पहल वर्ल्ड क्लास नोएडा द्वारा जिसमें नव ऊर्जा युवा संस्था, टीम युवा सर्फाबाद, लायंस क्लब नोएडा एलीट, भारत विकास परिषद्, पब्लिक स्कूल वेलफेयर समिति, आदर्श ज्ञान वाटिका स्कूल, शैलजा कान्वेंट स्कूल, हर्ष मॉर्डन स्कूल, सर्वोदय विद्यालय, मंगलम कॉलेज ऑफ़ लॉ मैनेजमेंट, जीवन अर्पण संस्था, एम एस विजिलेंट का सहयोग रहा। इस महाअभियान को नोएडा के 65 से अधिक स्थानों पर चलाया गया जिसमें आगे भी 3 एवं 4 अक्टूबर को भी सिंगल यूज़ प्लास्टिक के खिलाफ अभियान जारी रहेगा। अभियान के दौरान सिंगल यूज़ प्लास्टिक को बड़ी मात्रा में इक्क्ठा किया इस दौरान 1500 किलोग्राम प्लास्टिक इक्क्ठा करने का लक्ष्य रखा जिसको सभी के प्रयासों द्वारा 1500 किलोग्राम से भी अधिक 1612 किलोग्राम प्लास्टिक के लक्ष्य को प्राप्त किया और एक बार ही प्रयोग की जाने वाली प्लास्टिक के इस्तेमाल न करने की शपथ ली। महाभियान का उद्देश्य नोएडा को स्वच्छता रैंक में नंबर 1 बनाना है। सर्वोदय विद्यालय के बच्चों ने सेक्टर 44 और सोमवार बाजार में सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ ड्राइंग शीट पर स्लोगन लिखकर “स्वच्छता ही सेवा” के लोगो के साथ दीवारों पर चस्पा किए और प्लास्टिक की थैलियां, प्याले, प्लेट, छोटी बोतलें, स्ट्रॉ और पाउच को एकत्र कर डस्टबिन में डाला।‘वॅाचफुल आई’ जो कि इस महाअभियान के प्रायोजक थी, इसकी सह-संस्थापक पारमिता शुक्ला जी ने कहा कि ‘वॉचफुल आई’ से जुड़े हम सभी लोगों को इस बात की खुशी है कि हमें ‘नव ऊर्जा युवा संस्था’ के ‘क्लीन नोएडा ड्राइव’ (नोएडा सफाई अभियान) से जुडऩे का अवसर मिला जिसका मकसद ‘सिंगल-यूज प्लास्टिक’ के खिलाफ लोगों में जागरूकता पैदा करना है। वॅाचफुल आई के सीइओ अजय राजन जी ने बताया कि वह विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं और योजनाओं के माध्यम से नागरिकों के लिए एक स्वस्थ वातावरण तैयार करने की कोशिश कर रहे हैं जो कि नागरिकों को आसानी से उपलब्ध हो सके।

कार्यक्रम में मुख्य अथिति के रूप में श्री मंगलम कॉलेज ऑफ़ लॉ एंड मैनेजमेंट के उपाध्यक्ष हर्ष राज द्विवेदी जी ने भी अपनी उपस्थिति देकर अपने सम्बोधन में कहा कि आज सिंगल यूज़ प्लास्टिक विश्व व्यापी समस्या बन चुका है इसको हटाना हम सभी की जिमेदारी है।

इस दौरान टीम सर्फाबाद से सोनू यादव ने लोगों से अपील की गई कि वो रोजमर्रा के कामकाज में प्लास्टिक की थैलियों के बजाय कपड़े या जूट के थैले का इस्तेमाल करें।

इकठा हुई प्लास्टिक को जागो भारत द्वारा ईको ब्रिक्स एवं शहर के सौंदर्यकरण के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। महाअभियान में करीब 1500 से अधिक लोगों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

इस मौके पर सीमा रावत, चिराग, सुषमा अवाना, अनमोल सहगल दीपक कनोजिया, राजेंद्र चौहान, आशा चौहान, रेखा चौहान, प्रवेश शर्मा, सोनू यादव, रविकांत शर्मा, करुणेश शर्मा, विनय सिसौदिया, इंगिता वार्ष्णेय, ओमदानी, नरेंद्र सिंह नेगी, श्रेया शर्मा, रवि यादव, मनीष पांडेय, लीलटी यादव, अंजलि सचदेवा, दीपक मिश्रा, बंटी, सौरभ गुप्ता, प्रशांत यादव, दीपांशु शर्मा, गगन यादव के अलावा कई युवा साथी मौजूद थे।