ग्रेटर नॉएडा वेस्ट में सुदृढ़ हो ट्रैफिक व्यवस्था, नेफोवा ने डीसीपी ट्रैफिक से की माँग

आज नॉएडा सेक्टर-14A में नेफोवा सदस्य डीसीपी ट्रैफिक गणेश साहा से ग्रेटर नॉएडा वेस्ट में ट्रैफिक व्यवस्था सुदृढ़ करने की माँग के साथ मिले। किसी अन्य कार्यक्रम में व्यस्तता की वजह से डीसीपी ट्रैफिक ने TI रवींद्र वशिष्ठ से मिलने को निर्देशित किया। नेफोवा सदस्यों ने TI रवींद्र वशिष्ठ से मिलकर ग्रेटर नॉएडा वेस्ट के ट्रैफिक सम्बंधित विसंगतियों और उनके संभावित समाधान के बारे में विस्तार से चर्चा किया।

नेफोवा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनीष कुमार ने बताया कि ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सोसाइटियों में लगातार बसावट बढ़ती जा रही है। सोसाइटियों में बसावट बढ़ने के साथ साथ नए मॉल, मार्किट और ऑफिस भी खुल रहे। इन सभी के वजह से ग्रेनो वेस्ट के सड़कों पर गाड़ियाँ और ट्रैफिक भी बढ़ता जा रहा है। सडकों पर ट्रैफिक में काफी वृद्धि हुयी है परन्तु उसके अनुपात में ट्रैफिक व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की संख्या में जो इजाफ़ा होना चाहिए था, वो नहीं हुआ है। अक्सर ट्रैफिक पुलिस को ट्विटर और व्हाट्सप्प ग्रुप के माध्यम से शिकायत करने के बावजूद ट्रैफिक पुलिस कोई भी समाधान निकालने में विफल दिख रही। वर्तमान में ग्रेनो वेस्ट इलाके में मात्र 8-10 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती है जिसमे से चारमूर्ति पर 4, इटेहरा गोलचक्कर पर 2, हनुमान मंदिर गोलचक्कर पर 2 और शाहबेरी में 2 ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की स्थायी तैनाती का प्रावधान है। कई बार निवेदन करने के बावजूद ग्रेनो वेस्ट में स्थायी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की संख्या नहीं बढ़ाई जा रही है।

नेफोवा सदस्य मनीष त्रिपाठी, सुनील सचदेव और राकेश रंजन ने TI रविंद्र वशिष्ट को बताया कि ग्रेनो वेस्ट की सबसे ज्वलंत समस्या है गौर मॉल के सामने और सेक्टर-16C में महागुन मायवुड्स मार्किट के पास सड़क पर गाड़ियों की पार्किंग जिसके वजह से आये दिन जाम लगता रहता है। इसके अलावा ग्रेनो वेस्ट के कई प्रमुख जगहों – पाम ओलम्पिया और एक्सोटिका ड्रीमविले के पास बने यूटर्न पर, गौर सिटी-1 गेट के पास बने यूटर्न के पास, एकमूर्ति गोलचक्कर, इटेहरा गोलचक्कर, सेक्टर-16B के रोजा याकूबपुर रोटरी के पास, Artha SEZ गोलचक्कर के दोनों छोर पर, बालक इण्टर कॉलेज गोलचक्कर और आम्रपाली मॉल रोटरी पर रॉन्ग साइड ड्राइविंग धड़ल्ले से होता है।

ट्रैफिक पुलिस की कमी और निष्क्रियता की वजह से ऑटो रिक्शा वाले भी मनमानी करते हैं। किसी भी पॉइंट पर रॉंग साइड चलने वालों में सबसे ज्यादा ऑटो वाले होते हैं। ओवरलोडेड और प्रदूषण फ़ैलाने वाले डम्परों और ट्रकों के विरुद्ध भी कार्यवाही बन्द हो गया है। भारी मालवाहक वाहनों के नो एंट्री नियम पर भी कोई पाबन्दी नहीं रही। सर्विस रोड पर भारी मालवाहक गाड़ियों की अवैध पार्किंग होती है लेकिन ट्रैफिक पुलिस कोई कार्यवाही नहीं करते। इसके साथ नेफोवा सदस्यों ने ट्रैफिक पुलिस कर्मियों पर कर्तव्यों का निष्ठापूर्ण वहन नहीं करने का आरोप भी लगाया। वहीं किसी भी स्थान पर जरूरत से ज्यादा पुलिस कर्मियों की तैनाती पर भी सवाल किया।

नेफोवा सदस्यों ने समस्याओं के साथ साथ संभावित समाधान भी बताए जिसमे प्रमुखतः ग्रेनो वेस्ट में चारमूर्ति, हनुमान मंदिर, इटेहरा गोलचक्कर और शाहबेरी के अलावा अन्य रॉन्ग साइड ड्राइविंग बाहुल्य स्थानों पर ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की स्थायी तैनाती की मांग किया जिससे रॉन्ग साइड ड्राइविंग पर लगाम लग सके। इसके साथ ट्रैफिक पुलिस को टोइंग वैन की अविलम्ब व्यवस्था और सडकों पर नो पार्किंग में लगे हुए गाड़ियों को टो किये जाने का उपाय भी बताया। मॉल और मार्किट के सामने गाड़ियाँ ना लगने देने के लिए ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की स्थायी तैनाती की मांग की। ओवरलोडेड और प्रदूषण फ़ैलाने वाले डम्पर और ट्रक पर फिर से कड़ाई और नो एंट्री नियमों का कड़ाई से पालन करवाने का अनुरोध किया। इसके साथ ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को दिन भर अपने कर्तव्यों का निष्ठापूर्वक वहन करने को प्रेरित करने और ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के दक्षतापूर्ण एवँ अपव्ययपूर्ण तैनाती की मांग रखा।

नॉएडा ट्रैफिक पुलिस के TI रविंद्र वशिष्ठ ने सभी बिन्दुओ पर विस्तार से चर्चा किया। टोइंग वैन की व्यवस्था के सम्बन्ध में TI रविंद्र वशिष्ठ ने ट्रैफिक पुलिस का पल्ला झाड़ते हुए कहा कि टोइंग वैन की व्यवस्था करना प्राधिकरण का काम है, इसके साथ टो किये जाने वाले वाहनों को किसी सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए उचित स्थान उपलब्ध करवाना भी प्राधिकरण की जिम्मेदारी है। उन्होंने आगे बताया कि इस सम्बन्ध में ग्रेटर नॉएडा प्राधिकरण से पत्राचार में ग्रेनो प्राधिकरण ने यह कहते हुए अपना पल्ला झाड़ लिया कि प्राधिकरण ने ग्रेनो वेस्ट में किसी भी स्थान पर पार्किंग की अनुमति नहीं दिया है अतः टोइंग वैन की व्यवस्था प्राधिकरण की जिम्मेदारी नहीं। ग्रेनो वेस्ट में ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती बढ़ाने का आश्वाशन देते हुए आज शाम नेफोवा सदस्यों के संग सभी रॉंग साइड ड्राइविंग पॉइंट्स का दौरा कर समीक्षा करने की बात भी कही।