समाज में साक्षरता लाने के किए सनसाईन सोसायटी कर रही है प्रयास: वाइस प्रेसिडेंट रमीता तनेजा

टेन न्यूज के खास बातचीत करते हुए, सनसाईन सोसायटी की वाइस प्रेसिडेंट रमीता तनेजा ने बताया कि सनसाईन सोसायटी एक एनजीओ है जो गरीब और पिछड़े वर्ग के बच्चों को पढ़ाते हैं जो कि स्कूल जाकर पढ़ाना लिखना चाहते हैं पर आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण व अन्य किसी ओर कारण से पढ़ लिख नहीं पा रहे हैं। सनसाईन सोसायटी से लगभग 600 बच्चे जुड़े हुए हैं जिनको एजुकेशन सनसाईन सोसायटी की ओर से दिया जा रहा है। रमीता तनेजा ने बताया वह कैसे पहले घर घर जाकर रद्दी इकट्ठा करते थे और उसे बेच जो पैसा आता था उससे बच्चों की पढ़ाई करवाते थे। उन्होंने कहा कि एनजीओ के 8 साल पूराने होने के बाद कुछ अच्छे लोग व कंपनी हमारे एनजीओ से जुड़े जो कि एनजीओ के बच्चों की एजुकेशन के लिए फ़ंडिंग कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सनसाईन सोसायटी एनजीओ का उद्देश्य समाज में साक्षरता लाना है जिसमें वे आज काफी हद तक सफल हुए क्योंकि उनके एनजीओ के कुछ बच्चे इंजिनियर व शिक्षक आदि हैं जिसको देख कर उन्हें बहुत खुशी होती है।

साथ ही रमीता तनेजा ने टेन न्यूज के साथ बातचीत करते हुए अपने एनजीओ काल में आने वाली चुनौतियों और उपलब्धियों के बारे में बताया।
उन्होंने कहा कि अगर आप कोई अच्छा काम करने जाते है तो तब सौ लोग को आप को उपर धक्का देते हैं और तीन सौ लोग आप को नीचे धकेलते है तो चुनौतियां हर बार आती है और मुख्य चुनौती एनजीओ के लिए फंड इकट्ठा करना होती है क्योंकि आज के समय में एनजीओ का नाम बहुत ही खराब है, लोग सोचते हैं एनजीओ मतलब पैसा कमाने की स्कीम, परन्तु ऐसा कुछ नहीं होता सब एनजीओ एक जैसे नहीं होते हैं और कहा कि सनसाईन सोसायटी से जुड़ने के बाद वकाई ही लगा कि लोग आज भी एनजीओ समाज के लिए कार्य कर रहे हैं और वह लोग अभी तक एनजीओ के साथ जुड़े हुए हैं।

सनसाईन सोसायटी के अगले प्रयासों के बारे में बातचीत करते हुए उन्होंने बताया कि हर दिन एक नया प्रयास होता है। पहला प्रयास बच्चों को बेसिक शिक्षा देना था पर बाद में लगा कि बच्चों के मां बाप उनको घर पर नहीं पढ़ा पाते हैं तो फिर अगले कदम में बच्चों को टूशन क्लास देना शुरू किया फिर उनमें से कुछ एैसे बच्चे निकलकर आए जो 80% से 90% तक अंक लाते थे फिर उन बच्चों के लिए एक्सलेन्स सेन्टर शुरू किया और अब वहां 40 बच्चें पढ़ रहे है और वहां उनको बहुत अच्छी मैथ, साइंस और इंग्लिश की क्लास दी जा रही है । और साथ ही बच्चो को एक अच्छा नागरिक व अच्छा इंसान बनाने के लिए उनकी व उनके पेरेंट्स की काउंसिलिंग भी करते हैं।

अन्त में सनसाईन सोसायटी के सभी मेम्बर के बारे मे बात करते हुए रमिता ने बताया कि एनजीओ में कोई एडवोकेट है, कोई फाइनेंस में है सभी विशिष्ट विभागों से है और हमारा एक बहुत ही अच्छा ग्रुप है जिसमें वैशाली जोशी, विद्या,अर्चना, मीना है और कहा कि हम सभी पूरी शिद्दत से काम रहे हैं अगर कभी कही कोई परेशानी आती हैं तो हम सब मिलकर उस परेशानी का समाधान करते हैं।