11 दिसंबर को गौतम बुद्ध नगर में लोक अदालत, इन मामलों का होगा निस्तारण

ग्रेटर नोएडा:- आज सुबह जिला न्यायालय गौतम बुद्ध नगर परिषद् में आगामी 11 दिसंबर को आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकार की बैठक हुई। इस राष्ट्रीय लोक अदालत को सफल बनाने के उद्देश्य से प्रचार वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया।

आयोजित बैठक में लंबित मामलों के सुलह व समझौतों के आधार पर निष्पादन पर जोर दिया गया। साथ ही मामलों को चिन्हित करने व पक्षकारों को सूचित करने का भी निर्देश दिया गया। बैठक में कहा गया कि संभावित केसों की सूची जिला विधिक सेवा प्राधिकार कार्यालय में जमा कि जाएगी।

लोक अदालत के अध्यक्ष अल्लाह राखें ने टेन न्यूज के माध्यम से बताया कि लोक अदालत का जो उद्देश्य है वो यह है कि लोगों को सस्ता और सुलभ न्याय उपलब्ध करा सके। इसी क्रम में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन 11 दिसंबर 2021, शनिवार 10 बजे से मुख्यालय, तहसील और न्यायलयों में किया जा रहा है जिसके अंतर्गत निम्नवत वादों का निस्तारण किया जाएगा, जिसमें मोटर दुर्घटना प्रतिकर अधिनियम के वाद, वैवाहिक वाद, भारतीय उत्तराधिकार अधिनियम के वाद, दीवानी वाद, अर्विटेंशन के वाद, लघु शममीय वाद, ई-पालान के वाद, एन ई एस की धारा के वाद, सेवा संबंधी मामले, पेंशन मामले, श्रम के मामले व अन्य प्रतिकर मामले को निस्तारित किया जाएगा। और कहा कि प्री-लीटीगेशन स्तर पर बैंक ऋण के मामलों का निपटारा पक्षकारों की सहमति व आपसी समझौते से किया जाऐगा।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव, पूर्णकालिक जयहिंद कुमार ने कहा कि इस वर्ष का आखिरी राष्ट्रीय लोक अदालत दिनांक 11 दिसंबर 2021 को आयोजित होने जा रहा है। आयोजन मुख्यालय स्तर पर, तहसील स्तर पर किया जा रहा है। इस लोक अदालत के आयोजन का मुख्य लाभ यह है कि अदालत के फैसले से पक्षकारों के बीच पुन: भाईचारा बन सके तथा पूर्व क्लेश समाप्त किया जा सके। क्योंकि लोक अदालत में जो मामले फाइनल हो जाते हैं वो अन्तिम निर्णय होता है और ऐसे निस्तारित किए गए मामले की अपील भी नहीं होती है। इसलिए मैं गौतम बुद्ध की जनता से निवेदन करता हूं कि वह मामलों के निस्तारण हेतु 11, 12 दिसंबर 2021 को न्यायालय में उपस्थित हो एवं अधिक से अधिक मामलों के निपटारे में हमारा सहयोग करें।

इस बैठक में मौके पर विनय कुमार, राजीव कुमार वत्स, अशोक कुमार सप्तम और सभी बैंकों के प्रबंधक, माप तौल पदाधिकारी, वन विभाग के रेंज ऑफ़िसर एवं कई विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।