छोटे बच्चों में जबड़े की चोटों को नजरअंदाज करने से हो सकती है गंभीर समस्या : सार्वजनिक जागरूकता के लिए संदेश

टेन न्यूज नेटवर्क
ग्रेटर नोएडा (19 मार्च 2022): सार्वजनिक जागरूकता अभियान के लिए संदेश देते हुए चिकित्सकों ने कहा कि यदि बचपन में एक निचले जबड़े की संयुक्त चोट को अनदेखा कर दिया जाता है और ठीक से संबोधित नहीं किया जाता है, तो यह बाद में गंभीर जीवन के लिए खतरा बीमारी में बदल सकता है। बचपन में चोट लगने के कारण कभी-कभी निचले जबड़े की हड्डी का जो हिस्सा कान के सामने मौजूद होता है, फ्रैक्चर हो जाता है। छोटे बच्चे खुद को चोट नहीं बता पाते हैं और इस चोट के छिपे होने के कारण अक्सर इसका निदान नहीं किया जाता है। बच्चे दर्द के कारण संयुक्त का उपयोग करना बंद कर देते हैं और परिणामस्वरूप, निचले जबड़े का यह हिस्सा खोपड़ी के आधार के साथ जुड़ जाता है जिससे मुंह खोलने में धीरे-धीरे कमी आती है।

जीआईएमएस के डॉक्टर ने 8 वर्षीय रोगी की सफलतापूर्वक सर्जरी की है जो अपना मुंह ठीक से नहीं खोल सका और पिछले 5 वर्षों से चबाने में कठिनाई हो रही थी। उन्हें टीएमजे एंकिलोसिस नामक समस्या थी जो एक दुर्लभ स्थिति है जिसमें निचले जबड़े को खोपड़ी के आधार के साथ फ्यूज पाया जाता है जिसके कारण वह पिछले 5 वर्षों से अपना मुंह नहीं खोल सका।

TMJ संयुक्त है जो निचले जबड़े को खोपड़ी की हड्डी से जोड़ता है और यह निचले जबड़े के आंदोलन को ऊपर और नीचे और एक तरफ मुंह खोलने के लिए साइड की अनुमति देता है। 3 साल की उम्र में, उनके पास ऊंचाई से गिरने का इतिहास था जो उनके निचले जबड़े के फ्रैक्चर का कारण बना जो चोट के समय निदान नहीं किया गया था और धीरे-धीरे उनका निचला जबड़ा खोपड़ी के आधार के साथ जुड़ गया जो शून्य मुंह खोलने की ओर जाता है।

उसके माता-पिता उसे दांतों के बीच के अंतराल के माध्यम से जालीदार भोजन खिला रहे थे क्योंकि वह ठीक से चबा नहीं सकता था और इस समस्या के कारण बच्चे में कुपोषण हो गया था। वह ठीक से बोल भी नहीं पा रहा था। खोपड़ी की हड्डी के साथ जबड़े की हड्डी के संलयन के कारण उनके चेहरे की उपस्थिति असममित थी। इस समस्या के लिए उनके माता-पिता कई डॉक्टरों और अस्पतालों में गए थे लेकिन उन्हें कोई राहत नहीं मिली। अंत में, उन्होंने मदद के लिए अगस्त 2021 में ग्रेटर नोएडा के गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में दंत चिकित्सा विभाग का दौरा किया था और डॉ संदीप पांडे (मैक्सिलोफेशियल सर्जन और दंत चिकित्सा विभाग के प्रमुख) द्वारा अपने दाहिने टीएमजे एंकिलोसिस के लिए एक जटिल सर्जरी की थी जिसमें खोपड़ी की हड्डी के साथ निचले जबड़े के जोड़ के संलयन को हटा दिया गया था, रोगी को 5 मिमी से 40 मिमी तक अपना मुंह खोलने में मदद करना। सर्जरी के बाद, वह अपना मुंह खोल सकता है, ठीक से चबा सकता है, उसने आत्मविश्वास हासिल किया है और एक सामान्य जीवन जी रहा है। शून्य मुंह खुलने के कारण एनेस्थीसिया भाग कठिन और चुनौतीपूर्ण था, लेकिन एनेस्थीसिया विभाग की डॉ नाजिया नजीर और डॉ अनुप्रिया ने फाइबरऑप्टिक तकनीक का उपयोग करके विशेष संज्ञाहरण के साथ सफलतापूर्वक इसका प्रबंधन किया था।