होली पर नोएडा के बाज़ारो में लौटी रंगत, 250 करोड़ रुपए के व्यापार का अनुमान

टेन न्यूज नेटवर्क

 नोएडा (19 मार्च 2022): व्यापार के लिये पिछले दो साल बहुत ही हानिकारक रहे। कोरोना संक्रमण के कारण लगे कोविड प्रतिबंधों के कारण संपूर्ण भारत मे व्यापार ठप्प रहा । नोएडा में भी पिछले दो साल से होली जैसे बड़े त्योहार पर भी व्यापार ठप्प ही रहा। जैसे ही कोविड 19 कोरानावायरस के संक्रमण मे भारी गिरावट आयी और कोरोना के प्रतिवंधो से मुक्ति मिली, इस बार ना केवल जमकर होली खेली गयी, बल्कि लोग भी बाजारों में भारी संख्या मे खरीददारी के लिए निकलकर बाहर आये।

सुशील कुमार जैन, अध्यक्ष सेक्टर 18 मार्किट ऐसोसिएशन नोएडा एवं संयोजक कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स दिल्ली एन सी आर के अनुसार इस साल पूरे देश में होली के अवसर पर व्यापारियों के चेहरे खुशी से खिल उठे। क्यूकि इस बार व्यापार मे अच्छी बड़ोत्तरी देखी गयी। नोएडा मे होली के अक्सर पर लगभग 250 करोड़ रुपए के व्यापार का अनुमान है।

सुशील कुमार जैन, अध्यक्ष सेक्टर 18 मार्किट ऐसोसिएशन नोएडा एवं संयोजक कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स दिल्ली एन सी आर
ने कहा कि दो सालों तक कोरोना की वजह से होली फीकी रही। बड़े कार्यक्रम आयोजित नहीं हुए। कोरोना का खौफ ऐसा रहा कि लोग घरों से बाहर नहीं निकले। इस बार उत्तर प्रदेश सरकार के कोविड 19 आपदा प्रबंधन ने बड़ी राहत दी है। तमाम प्रतिबंधों को हटा दिया गया है
। जिससे अब लोग खुलकर एक-दूसरे से मिल रहे है। कार्यक्रमों के आयोजन मे भी अतिथियो की अधिकतम संख्या की पाबंदी नहीं है। इससे लोगो मे अपार खुशी है।

उत्तर प्रदेश मे पिछले एक महीने चुनावो की सरगर्मी के कारण चुनाव प्रचार के बहुत कार्यक्रम हुये और उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फिर से जनता का विश्वास जीतकर प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने के कारण भी जनता मे उत्साह का माहोल होने की बजह से भी बहुत कार्यक्रमो का आयोजन हुया।

नोएडा मे विधायक पंकज सिंह जी द्वारा रिकार्ड तोड़ एक लाख इक्कासी हजार से ज्यादा मतो से जीतकर दोवारा से विधायक बनने के बाद नोएडा शहर मे गजब का उत्साहजनक माहोल रहा। 10 मार्च 2022 को जीत के परिणाम के साथ ही होली मनानी शुरू हो जाने से भी व्यापार को बहुत गति मिली।

सुशील कुमार जैन, अध्यक्ष सेक्टर 18 मार्किट ऐसोसिएशन नोएडा एवं संयोजक कंफेडरेशन आफ आल इंडिया ट्रेडर्स दिल्ली एन सी आर ने बताया कि होली के अवसर पर मिठाई, कपड़े, पिचकारी, रंगो का सामान, ज्वेलरी के साथ साउंड, डीजे, टेंट, हलवाई, कैटरिंग, लाइटिंग, बैंक्वेट, एंकर, कलाकार, किराना, और इवेंट ऑर्गनाइजर्स को काम मिला है। मिठाई की दुकानों पर भी अच्छी खासी बिक्री देखी गयी।

सुशील कुमार जैन ने कहा कि कोरोना प्रतिवंध हटने का मतलव यह नही है कि हम सावधानी भूल जाये । हमे पहले की तरहाॅ सचेत रहना अब भी जरूरी है। किसी भी बड़े त्योहार से बाजार में रौनक आती है। कारोबार चलता है। सभी की आय होती है। महामारी में काफी नुकसान व्यापारियों ने झेला है। अब अर्थव्यवस्था पटरी पर दौड़ने की ओर है। यह होली अच्छे संकेत लेकर आई है। व्यापार मे पहले से 50% की बड़ोत्तरी दर्ज हुयी है।