साइबर अपराध से बचने के लिए जागरूक कर रही है नोएडा पुलिस

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (07/04/2022): साइबर अपराध के बढ़ते मामलों ने पुलिस की बेचैनी बढ़ा दी है। मोबाइल तक हर व्यक्ति की पहुंच ने साइबर जालसाजों को अपराध के अधिक मौके दे दिए हैं। साइबर क्राइम थाने की पुलिस अब जागरूकता को हथियार बनाकर साइबर अपराधियों पर वार करेगी। सेक्टर-36 स्थित साइबर क्राइम थाने की प्रभारी रीता यादव ने बताया कि अप्रैल से प्रारंभ हुआ जागरूकता अभियान पूरे साल जिले की सोसायटी, स्कूल, कालेज, गांव, अस्पताल, आरडब्ल्यूए और चौराहों पर चलेगा। पाम ओलंपिया और सेक्टर-27 में बीते दिनों जागरूकता अभियान चलाया गया। आगामी रविवार को सेक्टर-19 और 20 में अभियान चलेगा।

 

अभियान के तहत साइबर क्राइम थाने की पुलिस घर-घर जाकर लोगों को साइबर अपराध के तरीके और इससे बचने के उपाय बता रही है। अभियान हर सप्ताह में दो दिन चलेगा। आरडब्ल्यूए और सोसायटी में अभियान रविवार को चलेगा, जबकि अन्य दिनों में यह कालेज, स्कूल सहित अन्य जगह चलाया जाएगा। पीड़ितों की सहायता के लिए मुख्यालय में 48 विशेषज्ञ लोगों की टीम बनाई गई है। हर सोसायटी और आरडब्ल्यूए के पदाधिकारियों के सहयोग से पुलिस एक ग्रुप बनवा रही हैं। जिसमें लोगों को जोड़ा जा रहा है।

 

थाना प्रभारी रीता यादव ने बताया कि अभियान के दौरान हर तरीके के साइबर अपराध के लिए अलग-अलग विशेषज्ञ हैं। केवाईसी, मोबाइल हैकिग, लाटरी और ओएलएक्स संबंधी अपराध के बारे में विशेषज्ञ लोगों को जागरूक कर रहे हैं। लोगों से फीडबैक भी लिया जा रहा है। साइबर दूल्हों से सावधान रहे।

 

अभियान के तहत उत्तर प्रदेश के साइबर अपराध के पुलिस अधीक्षक प्रोफेसर त्रिवेणी सिंह ने लोगों से अपील की है कि वह साइबर दूल्हों से सावधान रहें। इंटरनेट मीडिया पर ठग अपनी फर्जी प्रोफाइल बनाकर अविवाहित युवतियों और अकेले रहने वाली महिलाओं को शादी करने का झांसा देकर रुपये ऐंठ रहे हैं।

 

एसपी ने कहा कि कोई व्यक्ति साइबर क्राइम का शिकार होता है तो वह तुरंत 1930 पर काल कर शिकायत दर्ज करा सकता है। इसके अलावा यूपी डायल-112 पर सूचना दी जा सकती है।