जिलाधिकारी के नेतृत्व में सम्पन्न हुआ जनपद के ऑफसाइट इमरजेंसी प्लान का रिहर्सल

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (21/04/2022): जिलाधिकारी गौतम बुध नगर द्वारा नामित उप जिलाधिकारी आलोक गुप्ता की अध्यक्षता में एवं प्रभारी निदेशक कारखाना आर के सिंह के आदेशानुसार तथा प्रभारी उप निदेशक कारखाना नोएडा बृजेश कुमार सिंह और सहायक निदेशक कारखाना नोएडा केसी कनौजिया के संयोजन में विगत दिवस ऑफसाइट इमरजेंसी प्लान का रिहर्सल अभ्यास सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

गौतम बुद्ध नगर जिले में स्थित 6 अति खतरनाक कारखानों में से एक एनटीपीसी लिमिटेड दादरी में क्लोरीन गैस के भंडारण के दृष्टिगत रिहर्सल के समय क्लोरीन गैस के रिसाव का वातावरण बनाया गया। जिसके रेस्क्यू का कार्य आंतरिक टीम जोकि सीआईएसएफ के कमांडेंट आर पी सिंह के लीडरशिप में काम कर रही टीम के द्वारा संपन्न करने की कोशिश की गई किंतु असफल रहे, तब इसे ऑफसाइट इमरजेंसी घोषित कर दिया गया और उप जिलाधिकारी को सूचना दे दी गई तत्पश्चात उप जिलाधिकारी ने एनडीआरएफ को इमरजेंसी पर काबू पाने के लिए तथा रेस्क्यू और बचाव के लिए बुलाया तत्पश्चात एनडीआरएफ ने रेस्क्यू व बचाव कार्य अपने हाथों में लेकर के संपन्न किया।

उक्त रिहर्सल में प्रदीप तलवार ने एनडीआरएफ टीम को लीड किया। मॉक ड्रिल में म्यूच्यूअल एड भी स्पष्ट रूप से दर्शित हुआ क्योंकि अन्य अति खतरनाक कारखानों जोकि एलजी इंडिया लिमिटेड, सैमसंग इंडिया लिमिटेड, हायर मोबाइल, ग्लोबल ऑटोटेक एवं शीलाफोम से आपातकालीन सहायता के साथ प्रतिनिधि उपस्थित रहे और सभी ने अपना योगदान दिया।

मॉक ड्रिल के दौरान सभी स्टेकहोल्डर्स ने त्वरित कार्यवाही सुनिश्चित करने में कोई कोर कसर बाकी नहीं रखी और मॉक ड्रिल अत्यंत सफल रहा। एनटीपीसी लिमिटेड दादरी प्रबंधन एवं सेफ्टी टीम ने उक्त मॉक ड्रिल के लिए बहुत ही अच्छी प्लानिंग सुनिश्चित की व उक्त मॉक ड्रिल को सफल बनाने के लिए सभी स्टेकहोल्डर्स का सादर आभार किया।