सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य संबंधी बिंदु पर की चर्चा

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (23/04/2022): जनपद गौतम बुद्ध नगर आर्थिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण होने के साथ साथ राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक प्रमुख शहर है तथा अन्य राज्य व जनपदों की सीमा से भी जुड़ा है। व्यवसायिक कार्यालय आदि व अन्य आर्थिक गतिविधियों के कारण अधिक वाहनों का गौतम बुध नगर में आवागमन होता है। यातायात दिन प्रतिदिन बढ़ने के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ व सुचारू बनाने के उद्देश्य से यातायात पुलिस गौतमबुद्धनगर लगातार प्रयासरत है।

सड़क दुर्घटनाओं में प्रति वर्ष कमी लाने के उद्देश से समय समय पर यातायात पुलिस द्वारा जनपद में जागरूकता अभियान , बाइक रैली या अन्य कार्यक्रम आयोजित कर नागरिकों को यातायात नियमो से रूबरू कराया जा रहा है साथ ही यातायात नियमों का उल्लंघन करने पर ऑनलाइन/ऑफलाइन चालान, वाहन सीज व शमन शुल्क भी वसूला जा रहा है।

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए दिनांक 22.04.2022 को पुलिस कमिश्नर कार्यालय सेक्टर 108 में पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर द्वारा जॉइंट पुलिस कमिश्नर , अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय ,पुलिस उपायुक्त मुख्यालय व डीसीपी ट्रेफिक की मौजूदगी में मीटिंग ली गयी। उक्त मीटिंग के दौरान डीसीपी ट्रैफिक द्वारा कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर की सम्पूर्ण यातायात व्यवस्था पर व भविष्य में यातायात व्यवस्था को किस प्रकार से और अधिक सुव्यवस्थित व सुरक्षित बनाया जाए इस पर विस्तृत प्रेजेंटेशन प्रस्तुत किया गया।

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर द्वारा मीटिंग के दौरान यातायात व्यवस्था सम्बन्धी चर्चा के दौरान प्रमुख रूप से सरफेस पार्किंग उन्हें ढंग से चिन्हित करने व अधिकृत पार्किंग पर अतिक्रमण है। जिससे यातायात बाधित होता है या आमजन को समस्या होती है तो ऐसे स्थानों पर व्यवस्था को व्यवस्थित करने के सम्बंध में निर्देशित किया गया साथ ही राजमार्गों पर चल रहे निर्माण कार्य के कारण बाधित यातायात व्यवस्था व हो रही आमजन को परेशानी को दूर करने के लिए कार्ययोजना बनाकर यातायात व्यवस्था को सुचारू करने के लिए निर्देशित किया गया।
सड़क दुर्घटनाओं का पिछले वर्षों के आंकड़ों का विश्लेषण कर प्रभावी कमी लाने हेतु निर्देशित किया गया।

पुलिस कमिश्नर गौतमबुद्धनगर द्वारा मुख्य रूप से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए उनके लिए मास्क व ईयर मुफ़्लर उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया ताकि ट्रैफिक पुलिसकर्मी वायु प्रदूषण व ध्वनि प्रदूषण से काफी हद तक अपना बचाव कर सकें साथ ही ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने हेतु कार्ययोजना तैयार करने के सम्बंध में निर्देशित किया गया।