समय पर राशि भुगतान नहीं करने के कारण यमुना प्राधिकरण ने अजनारा बिल्डर के भूमि आवंटन को किया निरस्त

टेन न्यूज नेटवर्क

ग्रेटर नोएडा(05–04–2022): यमुना प्राधिकरण ने बकाया राशि का भुगतान न करने पर अजनारा बिल्डर को सेक्टर 22 A में आवंटित ग्रुप हाउसिंग भूखंड का आवंटन निरस्त कर दिया है बिल्डर की 11 करोड़ 79,लाख रुपए, की राशि जप्त करली हैं बिल्डर ने इस भूखंड पर पैनोरमा नाम से परियोजना लॉन्च की थी । फ्लैट खरीदारों को राहत देते हुए प्राधिकरण ने परियोजना को खुद पूरा करने का फैसला लिया है प्राधिकरण ने इससे पहले कि 30 मार्च को 8 बिल्डरों का आवंटन रद्द कर दिया था।

यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि अजनारा बिल्डर को प्राधिकरण ने सेक्टर 22A में 25 एकड़ 1 वर्ग मीटर का भूखंड आवंटित किया था बिल्डर ने दिसंबर 11 में इसकी लीज डीडी कराई लेकिन किस्तों का समय से भुगतान नहीं किया ।

 

बिल्डर ने 2011 से 13 और 2013 से 15 की अवधि में शून्यकाल का लाभ लिया । लेकिन परियोजनाओं को पूरा करने में रुचि नहीं दिखाई। फ्लैट खरीदारों से बिल्डर लगातार पैसा वसूलता रहा। प्राधिकरण ने 2017 में बिल्डर को नोटिस जारी कर 1 करोड़ चार लाख 626 रुपए जमा कराने को कहा था।लेकिन बिल्डर ने केवल 54 लाख रुपए का ही भुगतान किया। अक्टूबर 2017 में प्राधिकरण ने बिल्डर को फिर नोटिस जारी कर 4 करोड 63 लाख जमा कराने को कहा था।

साल 2019 में बिल्डर ने बकाया राशि का रीशेड्यूल करा लिया इसके बावजूद किस्तों का भुगतान नहीं किया और एस्टक्रो खाता भी नहीं खुलवाया ।रीशेड्यूलमेंट के बाद लगातार तीन किस्तों का भुगतान न करने पर आवंटन निरस्त करने का प्राविधान है इस अधिकारों का प्रयोग करते हुए प्राधिकरण ने बिल्डर का आवंटन निरस्त कर दिया है।

बिल्डर प्राधिकरण को अब तक 46 करोड रुपए का भुगतान कर चुका है जबकि 42 करोड रुपए का अभी बकाया है ।