डीप फ्रीजर खराब होने से नोएडा के पोस्टमार्टम हाउस में सड़ रहे हैं शव

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (10/05/2022): नोएडा के पोस्टमार्टम हाउस से एक बड़ी खबर सामने आई है यहां पर डीप फ्रीजर खराब होने से शव सड़ने लगे हैं और जो शव पोस्टमार्टम के लिए आ रहे हैं उनकी असली वजह जानने में काफी मुश्किल हो रही है।

 

गर्मी बढ़ने के साथ साथ लगातार तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है और पोस्टमार्टम हाउस की व्यवस्था की भी पोल खुलने लगी है शव को सुरक्षित रखने के लिए लगे डीप फ्रीजर बस शोपीस बनकर रह गया है। ऐसे में डॉक्टरों के लिए सड़े हुए शव का पोस्टमार्टम करना और मौत की असली वजह मालूम कर पाना काफी मुश्किल हो रहा है।

 

सेक्टर 94 स्थित पोस्टमार्टम हाउस में लगे चारों डीप फ्रिजर खराब हो चुके हैं भीषण गर्मी से शव जल्दी खराब होने लगते हैं ऐसे में गंध के बीच काम करना पोस्टमार्टम हाउस में तैनात कर्मचारियों के लिए एक मजबूरी बन गया है। शव को स्वच्छ रखने के लिए परिजन को 4 हजार से 5 हजार तक खर्च करके बर्फ की सिल्ली की व्यवस्था करनी पड़ती है या डीप फ्रीजर का इंतजाम करना पड़ता है।

 

प्राप्त जानकारी के अनुसार अक्सर पुलिस को मरने के 2 से 3 दिन में लावारिस शव बरामद होते हैं पोस्टमार्टम होने के बाद 72 घंटे तक शव को रखना पड़ता है जिससे अगर कोई क्लेम करें तो उसका अंतिम संस्कार के लिए उसे शव दिया द जा सके लेकिन डीप फ्रीजर खराब होने से शवों को खुले कमरे में रखा जा रहा है गर्मी में कुछ ही घंटों में शव खराब होने लगते हैं कुत्ते बदबू सुंगकर टूटे गेट से अंदर आकर घुस जाते हैं और लावारिस शवों में मुंह मारते हैं

 

पोस्टमार्टम करने वाले डॉक्टर ने बताया कि प्रतिदिन पांच से छह शव को पोस्टमार्टम के लिए आते हैं लेकिन पोस्टमार्टम हाउस में सुविधा की काफी कमी है। कई बार शिकायत एसीएमओ डॉ अमित विक्रम व सीएमओ से भी कर चुके हैं। लेकिन कोई कार्यवाही करने को तैयार नहीं है सड़े हुए शव का पोस्टमार्टम करने से मौत का सटीक कारण नहीं पता चलता है वही यहां तैनात कर्मचारी का कहना है कि हाथ धोने के लिए साबुन तो दूर मोमबत्ती और माचिस की व्यवस्था नहीं है शौचालय की हालत भी बहुत खराब है।

 

पोस्टमार्टम हाउस का जिम्मा संभालने वाले नोडल अधिकारी की ओर से नोएडा प्राधिकरण के जेई को चार बार पत्र लिखा जा चुका है लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई है स्थिति दिन-प्रतिदिन खराब होती जा रही है

 

वहीं सीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार का कहना है कि डीप फ्रिज सही करने के लिए दोबारा नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखा गया है।