मनुष्य का पर्याय बना मशीन, नोएडा के इस होटल में रोबोट परोसता है खाना

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (18/05/2022): रोबोट का इससे बड़ा फायदा आपने दुनिया में कहीं नहीं देखा होगा नोएडा में एनसीआर का पहला रोबोटिक रेस्टोरेंट खुला है। इस रेस्टोरेंट में इंसान नहीं बल्कि रोबोट मशीन खाना परोसती है। यह दिल्ली एनसीआर का पहला रोबोट रेस्टोरेंट है, जो नोएडा के सेक्टर 104 में खुला है जब से यहां पर रेस्टोरेंट खुला है तब से यहां पर आने वालों की संख्या दिन प्रति बढ़ती जा रही है नोएडा एनसीआर के लोगों की पहली पसंद रोबोट बन रहा है।

 

नोएडा के सेक्टर 104 में द येलो हाउस नामक रेस्टोरेंट में इंसान नहीं बल्कि मशीन द्वारा खाना परोसा जाता है। इस रेस्टोरेंट में दो रोबोट खाना परोसने के लगाए गए हैं यह रिपोर्ट काफी तेजी से पूरे रेस्टोरेंट में खाना परोसते हैं ।यह दोनों रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस नाम की तकनीकी से बनाए गए हैं।

 

रेस्टोरेंट के मालिक जिशु आनंद का कहना है कि द येलो हाउस रेस्टोरेंट में दो रोबोट लोगों को खाना देते हैं। यह रोबोट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की तकनीक पर चलते हैं। इन दोनों रोबोट्स में डाटा कोडिंग के जरिए वर्किंग होता है। हर एक रोबोट में हर एक टेबल का डाटा फीड किया गया है जैसे ही हम फोन के जरिए या फिर टैबलेट के जरिए टेबल नंबर डालते हैं उसी इंस्ट्रक्शन के मुताबिक रोबोट टेबल तक जाकर खाना सर्विस का काम करते हैं।

 

जीशु ने रोबोट के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इन रोबोट की सबसे खास बात यह है कि इनका मेंटेनेंस जीरो है इसके अलावा 24 घंटे में सिर्फ दो-तीन घंटे ही चार्ज करना पड़ता है यह दिल्ली एनसीआर का पहला एक ऐसा रेस्टोरेंट्स है जहां पर रोबोट के जरिए लोगों को खाना परोसा जाता है। लोगों को हमारा रोबोटिक रेस्टोरेंट्स काफी पसंद आ रहा है। कुछ बच्चे रोबोट के साथ हाथ मिलाने का प्रयास भी करते हैं जो देखने में काफी अच्छा लगता है रोबोट्स ने सभी लोगों का मन मोह लिया है।