स्मार्ट शहर बनने के दिशा में नोएडा ने बढ़ाया एक और कदम, इन आधुनिक तकनीक से लैश होगा आपका शहर

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24/05/2022): स्वच्छता सर्वेक्षण में लगातार बेहतर प्रदर्शन करने के साथ साथ नोएडा अब आधुनिक शहरों की कतार में खड़ा होने जा रहा है। आनेवाले दिनों में नोएडा केवल प्रदेश ही नहीं बल्कि देश का पहला ऐसा शहर बन जाएगा जहां आधुनिक एवं आकर्षक ऑटोमैटिक स्ट्रीट लाइट लगाने की तैयारी की जा रही है। आपको बता दें कि यह ऑटोमैटिक लाइट रात में स्वतः जल जाएगा और दिन में स्वतः ही बन्द हो जाएगा। इतना ही नहीं इस लाइट में परिस्थिति अनुरूप स्वतः ही प्रकाश तेज एवं कम होने की भी सुविधा है।

 

नोएडा शहर में अभी लगभग 70 हजार स्ट्रीट लाइट सिस्टम से जुड़ा है बाकी 37 हजार लाइट अभी बाकी है उन्हें भी ऑटोमेटिक सिस्टम से जोड़ने का काम किया जा रहा है। नोएडा प्राधिकरण सीईओ रितु माहेश्वरी ने शहर की सभी स्ट्रीट लाइट को ऑटोमेटिक सेंसर सिस्टम से जोड़ने का आदेश भी जारी किया है।

 

नोएडा के शहरी क्षेत्रों की बात करें तो 378 सेक्टर में मुख्य मार्गों पर करीब 87 हजार से ज्यादा लाइट लगी है इनमें से करीब 65 हजार से स्ट्रीट लाइट को ऑटोमेटिक सेंसर सिस्टम से जोड़ दिया गया है। वहीं 61 गांव में लगी 19 हजार से ज्यादा स्ट्रीट लाइट में से करीब 11 हजार ऑटोमेटिक सिस्टम से जुड़ी है। अभी शहरी क्षेत्र में लगभग 22 हजार 500 स्ट्रीट लाइट और ग्रामीण क्षेत्र की लगभग 8 हजार स्ट्रीट लाइट को ऑटोमेटिक सिस्टम से जोड़ना बाकी रह गया है।

 

जिसके लिए प्राधिकरण की तरफ से अब कार्य शुरू कर दिया गया है उम्मीद की जा रही है कि 3 माह में ऑटोमेटिक सेंसर सिस्टम से इन सभी लाइट को जोड़ दिया जाएगा । ऑटोमेटिक सिस्टम से जुड़ने के बाद नोएडा पूरे देश का पहला शहर होगा जहा लाइट को बंद करने का कार्य कर्मचारियों द्वारा किया जायेगा।