नोएडा का पहला वेटलैंड तैयार, वेटलैंड निर्माण से शहर में प्रदूषण कम होने की उम्मीद

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (24/05/2022): दिल्ली से सटे नोएडा में प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। प्रदूषण बढ़ने से नोएडा वासियों को आंखों में खुजली, गला खराब जैसी समस्या लगी रहती है। हालांकि समय-समय पर नोएडा के समाजसेवी तरह तरह के प्रयासों से नोएडा वासियों को जागरुक करते रहते हैं लेकिन इसका असर प्रदूषण स्तर पर नहीं दिखाई देता है।

नोएडा प्राधिकरण भी लगातार प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए प्रयास करती रहती है इन्हीं प्रयासों के चलते नोएडा में वेटलैंड तैयार किया गया है नोएडा प्राधिकरण का दावा है कि इस वेटलैंड के बनने से यमुना का प्रदूषण कम हो सकता है इसको लेकर प्राधिकरण ने करोड़ों रुपए खर्च किए नोएडा का पहला वेटलैंड सेक्टर 50 में बनकर तैयार हुआ है इस वेटलैंड को 500 मीटर में मनाया गया है और रविवार की शाम को इसमें पानी खोला गया है।

 

नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रितु माहेश्वरी ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी कुछ दिनों तक इसका सिर्फ ट्रायल चलेगा जिसमें एक्सपर्ट और प्राधिकरण में जल विभाग के अधिकारी देखेंगे कि अभी इसमें क्या क्या कमी बची है। उन कमियों को संज्ञान में लेकर दूर किया जाएगा वेटलैंड बनने की शुरुआत 2021 में की गई थी और अब जाकर इसका काम पूरा हुआ है।

 

सेक्टर 50 के अलावा एडवांस और एनएसएजेंट के सामने भी वेटलैंड बनाए जाएंगे इन दोनों में 7.60 करोड रुपए का खर्च आएगा। इसको लेकर अभी कुछ दिन पहले प्राधिकरण में समीक्षा बैठक की गई थी सीईओ का दावा है कि इन तीनों वेटलैंड शुरू होने के बाद शहर में प्रदूषण का स्तर काफी कम होने की संभावना है।