मेट्रो में सफ़र करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब इन सुविधाओं का ले सकेंगे लाभ

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (17/06/2022): नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एन.एम.आर.सी.) यात्रियों के लिए नेशनल कमान मोबेलिटी कार्ड (एन.सी.एम.सी.) लाने की तैयारियों में जुटा है। इससे मेट्रो बस, उपनगरीय रेलवे, टोल, पार्किंग व शॉपिंग आदि का भुगतान कर सकेंगे। अभी तक यह सेवा दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस के लिए उपलब्ध है।

इसको लेकर एनएमआरसी प्रबंध निदेशक ऋतु महेश्वरी ने एसबीआई के साथ बैठक की। जिसमें निर्देश दिया गया कि जो भी काम बचा है उसका रिव्यू कर उसे पूरा किया जाए।

जानकारी के लिए बता दें कि यात्रियों को दिया गया कार्ड एनसीएमसी कार्ड ही है, पर अभी मुसाफिर इस कार्ड से सिर्फ सफर कर सकते हैं। इसमें सभी सुविधा है लेकिन उसे शुरू नहीं किया जा सका है। और जल्द ही इसे मुसाफिरों के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

लोगो को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब यात्री डीएमआरसी और एनएमआरसी दोनों मेट्रो में एक ही कार्ड से सफर कर सकेंगे। जबकि अभी दोनों के लिए अलग-अलग कार्ड और टोकन लेना पड़ता है। और साथ ही इस कार्ड के अनेकों फायदे हैं जैसे :-

•कार्ड से आनलाइन भुगतान व राशि भी निकाली जा सकती है
•एनसीएमसी भारत के 25 बैंकों में उपलब्ध करवाया गया है।
• जल्द ही वन नेशन-वन कार्ड बनाने का पोर्टल भी लांच हो सकता है
•कार्ड में कैश बैक का आफर भी प्राप्त होगा।

सरकार द्वारा देश के नागरिकों की यात्रा संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने के लिए वन नेशन-वन कार्ड योजना जारी की गई है । क्योंकि कभी-कभी यात्रा के समय बहुत ही परेशानियों का सामना पड़ता है जैसे खुले पैसे के वजह से भागा दौड़ी या कई बार पैसों की चोरी हो जाती है, या मेट्रो स्टेशन पर लंबी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है।

इन सभी समस्याओं को मद्देनजर रखते हुए सरकार ने नेशनल कॉमन मोबेलिटी कार्ड को लांच किया है। इस कार्ड के माध्यम से भुगतान प्रक्रिया में डिजिटलीकरण के साथ नागरिकों के समय की भी बचत होगी।