केंद्र सरकार की सुनिधि योजना ने गरीब छोटे व्यपारियों को बनाया आत्मनिर्भर

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (09/07/2022): कोरोना काल में लोगों के कारोबार बंद हो रहे थे, लोगों की नौकरियां जा रही थी। परिवार के पालन-पोषण को लेकर लोगों के बीच असुरक्षा का माहौल था। छोटा रोजगार करने वाले और रेहड़ी पटरी वालों को कोई सुनने वाला नहीं था। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ गरीबों की पीड़ा ही महसूस नहीं की बल्कि उसे निजात दिलाने के लिए भी एक काफी बड़ा कदम उठाया।

सेक्टर 41 के बाजार में मामूली खोखा लेकर कारोबार चलाने वाले तुषार ने जानकारी देते हुए कब कि रेहड़ी पटरी वालों के लिए सुनिधि योजना में कर्ज देने के लिए बैंकों को बाध्य किया। जिससे वह गरीबों को कर्ज दे सके बैंकों के लिए रकम बस 10 हजार रुपए थी लेकिन गरीबों के लिए सरकार की आमद किसी वरदान से कम नहीं था। इसका लाभ एक बार नहीं बल्कि दो बार उठा चुका हूं। अपने बर्बाद हुए कारोबार को दोबारा खड़ा आत्मनिर्भर बन चुका हूं।

उन्होंने बताया कि बैंक तमाम कागजी प्रक्रिया से कर्ज देते थे आज मामूली कार्ड पर चार लाख तक का कर्ज देने को तैयार है। 10 हजार की समृद्धि योजना ने उनके जीवन स्तर को बदल दिया है उनका कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है। इस योजना ने ही कारोबार को स्थापित किया है। साथ में अन्य वर्ग को भी जानकारी देकर जागरूक किया है, कुछ वेंडर भी सरकार की इस योजना की तारीफ कर रहे हैं। सेक्टर 62 स्टीपिंग की जोन में बैटरी वेंडर सृष्टि ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री किसान स्वनिधि योजना देवदूत की तरह लोक डाउन में सामने आई है रेडी पटरी वालों को 10 हजार का कर्ज दिया गया है। गरीबों ने सरकारी मदद को आसान किस्तों में चुका कर सरकार और बैंको का भरोसा कायम किया है।