सिंचाई विभाग के सर्वे में हुआ खुलासा, नोएडा के 90 गांवों में नहीं है पानी का कनेक्शन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (11/07/2022): सिंचाई विभाग ने हाल ही में सर्वे किया है, उसमें पाया गया है कि नोएडा के लगभग 90 से अधिक गांव में नल के पानी का कनेक्शन नहीं है। ग्रामीणों को अपनी रोजमर्रा की जरूरतों के लिए भूजल का उपयोग करना पड़ रहा है। अब जिला प्रशासन ने इस साल इन गांवों में स्टोरेज टैंक बनाने का लक्ष्य रखा है। सर्वेक्षण किए गए 90 गांव में से 12 को अधिकारियों नोएडा ग्रेटर नोएडा व यमुना एक्सप्रेस वे में बांट दिया गया है बाकी के गांव जिला प्रशासन के पास रहेंगे।

पिछले 2 महीने में किए गए सर्वेक्षण के दौरान यह पाया गया है कि 68 गांवों में सरकारी भूमि उपलब्ध थी, इनमें से प्रत्येक गांव में नल का पानी कनेक्शन उपलब्ध कराने के लिए एक विस्तृत रिपोर्ट बनाई गई थी। नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत राज्य जल स्वच्छता मिशन को मंजूरी देने के लिए भेजी जा रही है। अधिकारियों ने बताया कि 48 गांव की डीपीआर पहले ही भेजी जा चुकी है इनमें से लगभग 37 गांव को मंजूरी भी मिल गई है।।

जिन 5 गांव में परीक्षण चल रहा है वह है नगला चमरू, चक्रसेनपुर ,खंगेर, बल्लभनगर और मिलाख इनमें से ज्यादातर गांव बिना नल के पानी के कनेक्शन दादरी ब्लॉक में है इन 48 गांव के लिए डीपीआर तैयार किया गया है।