नोएडा में फूल और पतों से बनेगा खाद, जानें क्या है नोएडा प्राधिकरण की तैयारी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (14/07/2022): नोएडा शहर के मंदिरों में रोजाना भारी मात्रा में फूल, पत्ते और दूसरी सामग्री चढ़ाई जाती हैं। अब इन्हें कूड़े में नहीं फेंका जाएगा, नोएडा प्राधिकरण अब इन्हें इकट्ठा करेगी। इकट्ठा होने वाले फूलों से खाद और अगरबत्ती बनाई जाएगी। इसके लिए शहर के 33 मंदिर से रोजाना विकास प्राधिकरण की गाड़ी फूल लेकर आया करेगी इसकी तैयारी नोएडा प्राधिकरण ने शुरू कर दी है।

शहर के मंदिरों में चढ़ाए जाने वाले फूलों को अगले दिन कहां रखा जाए अब तक यह बड़ी समस्या थी, मंदिर परिसर की सफाई से निकलने वाला कूड़ा डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली गाड़ियों को नहीं दिया जाता है इसको देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने अलग से योजना तैयार की है। अधिकारियों ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर के सभी मंदिरों में चढ़ाए जाने जाने एक और दूसरी सामग्री का कलेक्शन करवाया जाएगा। इसके लिए अपने नोएडा प्राधिकरण ने 33 मंदिरों की सूची तैयार कर ली है इन मंदिरों के लिए अलग से एक एक गाड़ी भी रिजर्व कर दी है।

मंदिर में चढ़ाए गए फूल और सामग्री गाड़ी लेकर सेक्टर 34 में पहुंचेगी यहां पर नोएडा प्राधिकरण नारी निकेतन के पास अलग से दो जगह चिन्हित कर ली है। इन जगह पर फूलों से खाद अगरबत्ती बनाई जाएगी। इसके साथ ही सफाई से निकलने वाले कचरे का भी निस्तारण करवाया जायेगा एक-दो दिन में यह व्यवस्था शुरू होने वाली है।