नोएडा: बिजली कटौती से निजात पाने के लिए खर्च करने होंगे 200 करोड़ रुपए

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (20/07/2022): उत्तर प्रदेश के औद्योगिक शहर नोएडा में बिजली की कटौती लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गई है। आए दिन अलग-अलग जगहों से बिजली कटौती की खबरें लगातार सामने आ रही है। हाल ही के दिनों में कई स्थानों पर तो यह समस्या इतनी बड़ी बन गई है। कि लोग बिजली विभाग के खिलाफ सड़कों पर आकर विरोध तक करने लगे हैं, हालांकि इस साल एनसीआर में गर्मी भी रिकॉर्ड तोड़ रही है। ऐसे में चाहे दिल्ली की बात करें नोएडा की बात करें दोनों की जगह बिजली की मांग ने सभी अपने पुराने रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं।

बिजली की बढ़ती मांग और ऐसे में बढ़ती बिजली कटौती को देखते हुए बिजली विभाग नोएडा में बिजली ढांचे को मजबूत कर देंगे मद्देनजर 200 करोड़ रुपए खर्च करने वाला है। बिजली कटौती को खत्म करने के लिए बिजली विभाग ने एक डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। अब इस प्रोजेक्ट पर मंजूरी लेने के लिए अगले हफ्ते ही पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड मेरठ को भी भेजा जाएगा।

नोएडा शहर में बिजली कटौती को देखते हुए 11 पॉइंट पर काम करने के लिए डीपीआर तैयार किया गया है। इसको लेकर बिजली निगम के मुख्य अभियंता वी एन सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि नोएडा में अभी बिजली जांचा पुराना है, लेकिन हर साल बिजली की मांग बढ़ती जा रही है। इसी बढ़ती मांग को देखते हुए बिजली की सिस्टम को सुधारने की कोशिश की जा रही है विद्युत निगम ने बिजली आपूर्ति पूरी करने के लिए 11 पॉइंट डीपीआर तैयार किया है।।