कोरोना काल में अस्पतालों की काली कमाई, आयकर विभाग के कार्रवाई में मिले 6 करोड़ नगद, 21 करोड़ का सोना

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (30/07/2022): कोरोना काल में मरीजों को लूटने और आयकर चोरी के कथित मामले में दिल्ली एनसीआर के 8 अस्पताल व उनके संचालक और प्रबंधन से जुड़े लोगों के ठिकानों पर चल रहे छापे की कार्रवाई अभी तक जारी है। अभी तक फरीदाबाद ,नोएडा के अस्पताल संचालक और प्रबंधकों के ठिकानों से 6 करोड रुपए और 21 करोड़ का सोना बरामद किया जा चुका है। इसे अब तक काली कमाई माना जा रहा है।

इस नगदी और सोने के संबंध में आयकर विभाग की तरफ से अस्पताल प्रबंधन से दस्तावेज मांगे गए थे लेकिन पर्याप्त दस्तावेज ना होने पर विभाग ने रुपए और सोने को सीज कर लिया है। कार्यवाही के दौरान कंप्यूटर और भारी मात्रा में प्रॉपर्टी के कागजात और बोगस बिल से संबंधित दस्तावेज भी मिले हैं। शुक्रवार को विभाग ने 4 और स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई की। बृहस्पतिवार को पांच स्थानों पर कार्रवाई पूरी की गई थी। अभी भी सर्च ऑपरेशन जारी है आयकर विभाग की छापेमारी बुधवार को शुरू हुई थी।

सूत्रों के मुताबिक नोएडा में मेट्रो अस्पताल संचालक व प्रबंधकों के 6 ठिकानों पर बुधवार से चल रही कार्रवाई में प्रॉपर्टी के कागजात के साथ बोगस बिलिंग के साथ ही डेढ़ करोड़ रुपए की नकदी और 9 करोड रुपए का सोना भी बरामद किया गया है। इसके अलावा कुछ उपकरणों की खरीद में भी हेरफेर हैं, चिकित्सा कार्य में प्रयोग किए जाने वाले सामान को भी कम दाम पर खरीद कर उसके कई गुने दाम वसूलने संबंधित कागज विभाग के हाथ लगे हैं।

कर्मियों से पूछताछ के साथ-साथ टीम दोनों अस्पतालों की आय का ब्यौरा भी खंगाल रही है। दस्तावेजों की जांच चल रही है 30 दिन से चल रहे सर्च ऑपरेशन में अभी तक किसी भी अस्पताल की तरफ से आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।