नोएडा और गाजियाबाद में सपनों का आशियाना बनाना होगा महंगा, बढ़ेंगे जमीन के दाम

NOIDA

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (30/07/2022): दिल्ली एनसीआर से एक बड़ी खबर आ रही है, नोएडा और गाजियाबाद में अपने घर बनाने का सपना देखने वाले लोगों के लिए यह खबर बहुत जरूरी है। गाजियाबाद ,नोएडा में जमीन की कीमत बढ़ने वाली है, दोनों शहरों में अगले महीने भूखंडों के दाम बढ़ जाएंगे।

गाजियाबाद जिला प्रशासन ने करीब 6 साल बाद जमीन की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है। वहीं दूसरी ओर नोएडा विकास प्राधिकरण कई साल बाद भूखंड आवंटन दरों में बढ़ोतरी करने वाला है।

गाजियाबाद जिले में जमीन और दूसरी अचल संपत्ति खरीदना अब और महंगा हो जाएगा, शहरी और ग्रामीण इलाकों में 6 साल बाद जमीनों के सर्किल रेट बढ़ने वाले हैं। इस बार 8 से 22 मई तक जमीनों की कीमतें बढ़ जाएंगी स्टांप विभाग ने सर्वे भी पूरा कर लिया है। कॉलोनियों में जमीनों के बड़े सर्किल रेट की सूची जारी कर दी गई है, यह सूची कलेक्टर, जिले की सभी तहसीलों और प्रॉपर्टी रजिस्ट्री कार्यालयों में भी प्रकाशित की गई है। यह सूची जिले के अधिकारी वेबसाइट पर भी ऑनलाइन कर दी गई है। इस सूची पर 1 सप्ताह तक आपत्तियां मांगी गई है। आपत्तियों का निस्तारण करके नई दरों को लागू कर दिया जाएगा।

इससे पहले गाजियाबाद में 2016 में जमीनों के सर्किल रेट बढ़ाए गए थे । इसके बाद से कोई भी सर्किल रेट नहीं बढ़ाया गया है। बस 2020 में कोरोना संक्रमण की वजह से सर्किल रेट की बढ़ोतरी टाल दी गई थी अब सर्किल रेट में बढ़ोतरी करने के लिए एक महा सर्वे किया गया है सर्वे पूरा होने के बाद नई दर सूची जारी कर दी गई है

दिल्ली से सटे नोएडा में भी जमीन खरीदने की प्लानिंग कर रहे लोगों को बड़ा झटका लगने वाला है। नोएडा शहर में जमीन महंगी होने वाली है, नोएडा प्राधिकरण भी तैयारी कर रहा है बहुत जल्दी आवासीय, संस्थागत और औद्योगिक क्षेत्रों में भूखंडों की आवंटन दरें बढ़ाई जाएंगी। अगस्त में प्राधिकरण की बोर्ड बैठक होने वाली है उस बैठक में जमीन की आवंटन बढ़ाने का प्रस्ताव रखा जाएगा प्रस्ताव पर मुहर लगते ही नोएडा प्राधिकरण द्वारा जमीन बेची जाएगी।