त्योहारों के चलते आभूषणों की बिक्री में वृद्धि होगी: सुशील कुमार जैन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (30/07/2022): त्योहारों का समय शुरू हो चुका है। ऐसे में बाज़ार में ग्राहकों के आने का सिलसिला भी शुरू हो चुका है। सुशील कुमार जैन महासचिव नोएडा ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा आगामी त्योहारों को देखते हुए अब सोने चाँदी के आभूषणों पर बिक्री के बढ़ने का बहूत ही अच्छा समय है। सभी लोग इन दिनों में आभूषण ख़रीदना शुभ मानते है। त्योहार के होने की वजह से अपने सगे संबंधियों को सोने के आभूषण का देते है।

इसको देखते हुए बाज़ार में उत्साह का माहौल है। क्योंकि आज तीज का दिन है और आगे राखी आएगी। राखी एक भाई बहन का त्योहार है और इसी तरह अब आगे दीपावली तक त्योहारों का समय हैं आभूषण व्यापारियों ने अपने अपने प्रतिष्ठानों पर त्योहारों को देखते हुए आभूषणों के स्टॉक को बढ़ाया है नये नये डिज़ाइन आदि उपलब्ध कराऐ जा रहे हैं ग्राहक को उसकी पसंद के हिसाब से आभूषणों की कमी महसूस न हो, इसलिए आभूषण व्यापारी अपने यहाँ प्रचुर मात्रा में नए डिज़ाइन के आधुनिक आभूषणों के विकल्प के लिये तैयारी कर चुके है।

सुशील कुमार जैन महासचिव नोएडा ज्वेलर्स वेलफेयर एसोसिएशन ने कहा कि भारत में सोना महंगा होने वाला है। इसकी वजह सोने पर बेसिक कस्टम ड्यूटी में इजाफा है जिसे सरकार ने 10.75% से बढ़ाकर 15% कर दिया है। सोने के इंपोर्ट को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। दरअसल, सरकार डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होते रुपए से चिंतित है। इंपोर्ट को कम कर सरकार व्यापार घाटे को कम करना चाहती है। सोने का इंपोर्ट कम होने से रुपए को थोड़ी मजबूती मिल सकती है।

आगामी त्योहारों को देखते हुए बाज़ार में ग्राहकों की भीड़ है। शोरूम्स पर आगामी त्योहारों में अच्छी बिक्री होने की संभावना है। पिछले काफ़ी समय से सोने चाँदी के भाव अपने न्यूनतम स्तर पर चल रहे हैं ,और धीरे धीरे अब फिर से बढ़ने लगी है। लोग सोने का सबसे बड़ा इन्वेस्टमेंट मानते हैं क्योंकि सोने में लगाया गया पैसा हमेशा ही अच्छे रिटर्न देता है और दूसरा सबसे बड़ा फ़ायदा तीळ किया जा सकता है इसलिए लोग सबसे ज़्यादा सोना ख़रीदना पसंद करते हैं।

इस सब को देखते हुए भी सोने चाँदी के आभूषणों की माँग बढ़ने की पूरी संभावना है। लोग घर में शादी के लिए भी आभूषण पहले ही बनते हैं। इस सब को देखते हुए आभूषणों की बिक्री निश्चित रूप से बढ़ने की संभावना है।