स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नोएडा क्लब 26 द्वारा देश भक्ति से ओत-प्रोत कार्यक्रम एवं शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16/08/2022): नोएडा के सेक्टर 26 में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पर क्लब 26 द्वारा देशभक्ति से ओतप्रोत एवं हमारे स्वतंत्रता के सेनानियों को स्मरण करते हुए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया । क्लब द्वारा स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर पतंग की प्रतियोगिता कराई गई, जिसमें सभी लोगों को क्लब के द्वारा पतंग और मांझा दिया गया था। लोगों ने स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर पतंगबाजी का लुफ्त उठाया।

पतंगबाजी के बाद कार्यक्रम में बाल कलाकारों के द्वारा नृत्य और संगीत की प्रस्तुति की गई। बच्चों ने देशभक्ति गानों पर डांस किया और कुछ बच्चों ने देशभक्ति गीत गाकर वहां उपस्थित सभी लोगों का मन मोह लिया। उसके बाद क्लब 26 द्वारा सभी अध्यापक और अध्यापिकाओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। आपको बता दें कि क्लब 26 द्वारा शिक्षकों का सम्मान एक सराहनीय पहल है, शिक्षक को किसी भी राष्ट्र का भविष्य निर्माता कहा जाता है, किसी भी राष्ट्र को समृद्ध, शक्तिशाली एवं प्रबुद्ध बनाने में शिक्षक की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। चाणक्य ने शिक्षक की असाधारण प्रतिभा एवं विशेषता को व्याख्यायित करते हुए कहा था कि
“शिक्षक कभी साधारण नहीं होता, प्रलय और निर्माण उसकी गोद में पलते हैं” तो किसी भी राष्ट्र के विकास में शिक्षक की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

क्लब 26 नोएडा की स्थापना 13 जुलाई 1998 को नोएडा के सेक्टर 26 में हुई थी । अभी वर्तमान में क्लब 26 के अध्यक्ष आरके खोसला हैं, और सचिव संजय पेशावरी गुप्ता हैं।

 

उक्त अवसर पर क्लब के अध्यक्ष आर.के.खोसला ने मंच से संबोधित करते हुए सभी लोगों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कहा कि “आज के दिन हमें यह भी याद करना चाहिए कि हमारे पूर्वजों ने कितने संघर्षों के बाद यह स्वतंत्रता प्राप्त की, उन्होंने कितने निस्वार्थ भाव से काम किया था, केवल इसलिए कि हमें एक स्वतंत्र देश दे सकें।”

आगे उन्होंने कहा कि ” हम सभी लोगो को आज यह संकल्प लेना चाहिए कि आगामी 25 वर्षों में हम अपने देश को विश्व का सबसे शक्तिशाली राष्ट्र बनाएंगे। हम दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश होंग।”

 

इस मौके पर छात्रों के विषय में उन्होने कहा कि” हमारे देश के बच्चे आज क्या कमाल कर रहे हैं, केवल इस सेक्टर में 30 से अधिक ऐसे बच्चे हैं जो 97 फीसदी से ज्यादा अंक लाए हैं परीक्षाओं में,तो पूरे हिन्दुस्तान में कितने बच्चे होंगे, यह पूरे विश्व मैं फैल जाएंगे और वहां राज करेंगे।” प्रधानमंत्री के “हर घर तिरंगा” मुहिम की तारिफ करते हुए उन्होंने कहा कि” हमारे देश के सभी लोग इस खास मुहिम को लेकर जोश से ओतप्रोत हैं और इन्हें आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है।”

ज्ञात हो कि इस भव्य कार्यक्रम में मंच संचालन अपने अनोखे एवं दमदार अन्दाज़ में अनिता भालवर निभा रही थी ॥ इस कार्यक्रम में उपाध्यक्ष अशोक श्रीवास्तव, ट्रेजर मनोज केशरी , महासचिव सुनील पूरी , गजानन माली , संस्थापक , टेन न्यूज़ नेट वर्क , मीडिया सहित कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहें, ख़ासकर ज़्यादा संख्या में महिला एवं बच्चे भी मौजूद रहे ॥