जानिए नोएडा के सेक्टर 54 में बने वेटलैंड पार्क की खास बातें

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16/09/2022): अगर आप नोएडा के रहनेवाले है और आपको अपने आसपास शुद्ध व लाभदायक वातावरण के साथ बच्चों के खेलने, सैर करने, पिकनिक स्पॉट और तालाब का लुफ्त उठाना है, तो नोएडा सेक्टर-54 में बना वेटलैंड और पार्क आपके लिए सही जगह है। क्योंकि यह पार्क शहर के बीचों-बीच बसा है और प्रकृति प्रेमियों के लिए एक खूबसूरत पार्क है। इसमें मुक्त बहने वाले एलिवेटेड वॉकवे, सिट-आउट, एलिवेटेड व्यूपॉइंट और एक तालाब शामिल है।

नोएडा प्राधिकरण ने अपने सफल प्रयासों से नोएडा सेक्टर -54 के वैटलैंड को एक पुराने अपशिष्ट डंपसाइट की वेटलैंड परियोजना के हिस्से के रूप में विकसित किया है। प्राधिकरण द्वारा विकसित इस पार्क के विकास पर लगभग 4.86 करोड़ खर्च हुआ है, और यह लगभग 22 एकड़ भूमि पर फैला हुआ है। इस पार्क के पीछे का उद्देश्य शहर की जीवन रेखा में मृत स्थान को बदलकर इस क्षेत्र में पारिस्थितिक बुनियादी ढाँचा बनाने का एक प्रयास है।

बता दें 2019 में सेक्टर 54 ग्रीन बेल्ट में कचरा डंप करने को रोकने के लिए प्राधिकरण को निर्देश मिला था। जिसके बाद प्राधिकरण ने ‘बंजर भूमि’ को आर्द्रभूमि में बदलने का फैसला किया। और सेक्टर 54 ग्रीन बेल्ट में एक निचला क्षेत्र‌ का उपयोग आर्द्रभूमि विकसित करने के लिए किया।

इसके अलावा, आर्द्रभूमि के आसपास एक पार्क विकसित किया और इस पार्क में कई एलिवेटेड पाथवे, बैठने की जगह और पाउंड को एसटीपी पानी से रिचार्ज किया जाता है, साथ ही इस पार्क में 150 लोगों के लिए एक ओपन एयर थिएटर और अन्य सुविधाएं भी है। साथ ही वेटलैंड पार्क में बच्चों से लेकर बुजुर्गो तक के लिए सुविधाएं उपलब्ध है।