17 दिसंबर को नोएडा में अमेरिकी एनजीओ HOPE B~LIT निःशुल्क चिकित्सा शिविर का करेगा आयोजन।

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा, (15 दिसंबर 2022): अमेरिकी एनजीओ HOPE B~LIT ग्रामीण महिलाओं और बच्चों के लिए छलेरा गाँव में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन कर रहा है जिसकी संस्थापक नोएडा में पली-बढ़ी रूही उर्फ रोहिणी हक है जो की ब्रिगेडियर अशोक हक और सरोज हक की बेटी हैं। वह अमेरिका में रहते हुए भारत के ग्रामीण और वंचित लोगों की मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ती हैं।

HOPE B~LIT लॉस एंजिल्स स्थित एक एनजीओ है जिसका उद्देश्य महिलाओं और बच्चों को मूल्य-आधारित कार्यशालाओं और स्वास्थ्य सेवाओं के माध्यम से उनके निहित मानवीय मूल्यों का पोषण करने और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए एक व्यापक मंच प्रदान करना है।

 

HOPE B~LIT की शुरुआत से ही, रूही महिलाओं और बच्चों को समग्र देखभाल प्रदान करने के उद्देश्य से कार्यक्रमों को डिजाइन करने और लागू करने में सहायक रही हैं। मानवीय मूल्यों में प्रमाणीकरण के साथ सशस्त्र, उन्होंने छोटे समूहों में कार्यशालाओं का संचालन करना शुरू किया और बाद में यूटीएलए (यूनाइटेड टीचर्स लॉस एंजिल्स) सम्मेलनों में कार्यशालाओं का संचालन करने के लिए आमंत्रित किया गया। उन्होंने HOPE B~LIT के माध्यम से यूएसए, भारत, मैक्सिको, अफ्रीका और दुनिया के अन्य हिस्सों में बच्चों और माता-पिता के लिए विभिन्न विषयों में अब तक 3000 से अधिक कार्यशालाओं का सफलतापूर्वक संचालन किया है। रूही के नेतृत्व में, HOPE B~LIT ने एशिया, अफ्रीका और उत्तरी अमेरिका जैसे महाद्वीपों तक अपनी पहुंच का विस्तार किया, स्वयंसेवकों को अपनी जमीनी पहलों का समर्थन करने के लिए जोड़ा। वह प्रौद्योगिकी और प्रबंधन में निजी क्षेत्र से अपनी विशेषज्ञता का उपयोग करती है जो पारदर्शिता और उत्तरदायित्व पर एक मजबूत ध्यान देने के साथ परिणाम प्रदान करती है। एक इंजीनियर, फिल्म निर्माता, लेखक, संगीतकार और महिलाओं व बच्चों के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन की संस्थापक के रूप में रूही को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

 

गुरुवार को नोएडा मीडिया क्लब में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, रूही हक ने HOPE B~LIT के स्वयंसेवकों की अपनी कुशल और समर्पित टीम के साथ, शहर के ग्रामीण क्षेत्रों में “स्वस्थ गांव-स्वस्थ भारत – Healthy Rural India – Hope Impact 2022” नामक एक शिविर की घोषणा की। इन जमीनी स्तर के प्रयासों को बढ़ाने के लिए पिंकिश फाउंडेशन, नोवरा और वाईएसएस ने हाथ मिलाया। इस दौरान कई गणमान्य व्यक्तियों जैसे पी.एस. जैन (अध्यक्ष-CONRWA), रंजन तोमर (अध्यक्ष-NOVRA), ब्रिगेडियर अशोक हक (V.P CONRWA) और सचिन गुप्ता (YSS) इन प्रयासों का समर्थन करने के लिए उपस्थित थे।

 

HOPE B~LIT, अपने “स्वस्थ गांव-स्वस्थ भारत – Healthy Rural India – Hope Impact 2022” शिविर के दौरान, अमेरिका में स्थित प्रसिद्ध दंत चिकित्सक डॉ. केरन राजू के नेतृत्व में 1000 से अधिक ग्रामीण महिलाओं और बच्चों को दंत चिकित्सा जांच, उपचार और मौखिक देखभाल शिक्षा प्रदान करेगा वहीं डॉ. डॉली मार्या (डीएनबी, एमबीबीएस) और शालिनी गुप्ता (Pinkishe Foundation) के नेतृत्व में स्त्री रोग और मासिक धर्म स्वच्छता कार्यशाला प्रदान करेंगी, साथ ही राधा भट्ट और दिव्या चोपड़ा के नेतृत्व में नृत्य चिकित्सा सत्र आयोजित करेंगी और योग सर्टिफाइड एक्सपर्ट पल्लवी बाजपेयी भी इस कैंप के दौरान योग सिखाएंगी।

यह शिविर दिनांक 17 दिसम्बर 2022 को प्रातः 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक ग्राम छलेरा के प्राचीन शिव मंदिर स्थित सामुदायिक केन्द्र में आयोजित किया गया है। वहीं, इस कैंप के दौरान 1000 से अधिक ग्रामीण महिलाओं और बच्चों को कंबल, सैनिटरी पैड, ओरल किट, सिलाई मशीन और भोजन वितरित किया जाएगा।