सर्फाबाद के निवासियों ने अधिकारियों के सामने रखी 39 मांगे || नोएडा आपके द्वार

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (16 दिसंबर 2022): नोएडा वासियों की समस्याओं को हल करने के लिए ‘नोएडा आपके द्वार’ कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। इस कार्यक्रम के तहत नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों की टीम ग्राम सर्फाबाद पहुंची। ग्रामवासियों ने अफसरों की टीम के सामने 39 मांगे रखी जिसमें सिविल और जन स्वास्थ्य (हेल्थ डिपार्टमेंट) से जुड़ी 10-10 मांगे सामने रखी गई और विद्युत यांत्रिकी से जुड़ी 7 समस्याएं तो वही जल विभाग से जुड़ी 6 समस्याएं सर्फाबाद गांव के निवासियों ने रखी है। प्राधिकरण अधिकारियों ने गांव वासियों को भरोसा दिलाया की सारी समस्याओं का समाधान जल्दी होगा और सारी जायज मांगों को जल्द ही पूरा किया जाएगा।

सर्फाबाद के लोगों ने बहुत ज्यादा जोर इस बात पर दिया कि गांव में गली, मोहल्ले और घरों पर नंबरिंग करवाई जाए यह करवाना अति आवश्यक है। साथ ही गांव के लोगों ने प्राधिकरण अफसरों से कई जगह रोड बनवाने तथा रोडो से जुड़े अन्य मांगो को सामने रखा है। मुख्य मंदिर से पीर बाबा तक रोड का निर्माण हो। तुल्ला यादव के मकान से पहलवान के फार्म हाउस तक और चन्नी वाली गली में भी सीसी रोड होनी चाहिए।यदु पब्लिक स्कूल के सामने रोड को चौड़ा करने की आवश्यकता है। नरेश पहलवान के मकान से राजीव यादव के मकान तक तथा अशोक यादव के मकान से कालू यादव के मकान तक सीसी रोड होनी चाहिए। रॉयल रेजिडेंसी के पास मुकेश वाली गली में भी सीसी रोड होनी चाहिए साथ ही गांव की दूसरी गलियों में भी सीसी रोड होनी चाहिए।

साथ ही सर्फाबाद के ग्रामीणों ने कहा कि गांव में लाइब्रेरी के लिए दो कमरे बनवाए जाएं, और गांव के आसपास जो वेंडर जोन निर्मित है वहां गांव के लोगों को भी जगह दी जाए। जिससे की ग्रामीणों को रोजगार मिल सके। ग्रामीणों ने कहा बाबा साहब अंबेडकर स्थल में टॉयलेट, कमरे जैसी सुविधाएं भी विकसित करी जानी चाहिए ।

गांव में सफाई व्यवस्था पर ध्यान देने की आवश्यकता

सर्फाबाद ग्रामीणों ने अधिकारियों से बात करते हुए कहा कि गांव में सफाई व्यवस्था बहुत ज्यादा खराब है, गांव में जगह-जगह पर सफाई कर्मचारी कूड़ा कचरा रोड पर ही इकट्ठा कर देते हैं, गांव में सफाई की व्यवस्था को दुरुस्त करने की आवश्यकता है। गांव वालों ने कहा कि गांव में अगर गोबर गैस प्लांट का निर्माण करा दिया जाए तो लोग गोबर को नालियों में नहीं फेकेंगे और गोबर का उपयोग किया जा सकेगा।
ग्रामीणों ने कहा कि लोग कूड़ा कचरा तथा गोबर नाली में फेंक देते हैं जिसकी वजह से नालियां जाम हो जाती हैं और नाली का पानी रोड पर जमा हो जाता है, इसका समाधान यही है कि डोर टू डोर कचरा उठाने वाली गाड़ियों पर ध्यान दिया जाए क्योंकि कुछ गलियों में कचरा उठाने वाली गाड़ियां नहीं पहुंच रही है । गांव के लोगों ने यह भी कहा की सर्फाबाद में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन करवाया जाना चाहिए।

गांव वालों ने अधिकारियों को बताया कि गांव में पानी की व्यवस्था बिल्कुल भी ठीक नहीं है, गांव में पानी की पूर्ति नहीं हो पाती है और यही नहीं कुछ गली मोहल्लों तक तो पानी पहुंच भी नहीं रहा है, जैसे कि गली नंबर 5 में पानी नहीं आता है जिससे वहां रह रहे दर्जनों परिवारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि गांव की जनसंख्या में तेजी से वृद्धि हो रही है इसलिए यह व्यवस्थाएं जल्द ही दुरुस्त होनी चाहिए।

गांव वालों ने अधिकारियों के सामने समस्याओं का अंबार सा लगा दिया उन्होंने कहा कि सरकारी स्कूल, शिव मंदिर, पीर बाबा मैदान और अन्य जगह बैठने के लिए बेंच लगवाए जाएं। साथ ही ग्रामीणों ने बिजली विभाग से जुड़ी समस्याओं को अफसरों के सामने रखा गांव वासियों ने कहा कि कुछ खंभे ऐसे हैं जिन पर लाइट नहीं है जिसकी वजह से गलियों में अंधेरा रहता है और साथ ही पैनल बॉक्स भी लगवाया जाना चाहिए जिससे कि बिजली की हानि ना हो पाए। सर्फाबाद के लोगों ने अधिकारियों का ध्यान जर्जर बिजली के खंभों की तरफ भी आकर्षित कराते हुए कहा कि ऐसे जर्जर बिजली के खंभों की संख्या पूरे गांव में बहुत ही ज्यादा अधिक है और यहां से तार नीचे लटकते रहते हैं जिन्हें दुरुस्त करवाने की आवश्यकता है। गांव के लोगों ने अधिकारियों से चिकित्सालय बनवाने की भी मांग करी है।
सारी मांगों को सुनकर प्राधिकरण के उप महाप्रबंधक ने सर्फाबाद के लोगों को यह आश्वासन दिया कि भरण पोषण से जुड़े काम 5 दिन में पूरे करवा दिए जाएंगे। जो काम पूरे करवाए जा सकते हैं उनसे जुड़ी पत्रावली संबंधित विभागों से स्वीकृत करवा ली जाएगी ।

सर्फाबाद गांव मे हुई इस बैठक से जुड़ी रिपोर्ट अगले एक हफ्ते में मुख्य कार्यपालक अधिकारी के सामने प्रस्तुत की जाएगी।।