देश की पहली रैपिड ट्रेन का स्लो स्पीड में परीक्षण सफल, जानें पूरी डिटेल्स

टेन न्यूज नेटवर्क

गाजियाबाद (04/01/2023): राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) ने मंगलवार को दुहाई डिपो से निर्माणाधीन गाजियाबाद स्टेशन तक पांच किमी प्रति घंटा की रफ्तार से रैपिड ट्रेन का परीक्षण किया और गुलधर स्टेशन तक जारी रखा। स्लो स्पीड ट्रायल रन परीक्षण के दौरान ट्रेन को पांच किमी प्रति घंटे की रफ्तार से रखा गया। ओएचई का प्रदर्शन सफल रहने के बाद गाजियाबाद स्टेशन तक जारी रखा गया। इसके बाद ट्रेन को वापसी के लिए तैयार किया गया।

साहिबाबाद-दुहाई के बीच चलेगी पहली रैपिड ट्रेन

ट्रेन को ऑपरेटर द्वारा ट्रेन कंट्रोल मैनेजमेंट सिस्टम (टीसीएमएस) के तहत पांच किलोमीटर प्रति घंटे की गति से मैन्युअल रूप से चलाया गया । जल्द ही रैपिड ट्रेन की हाई स्पीड ट्रायल रन की भी शुरुआत होगी। मार्च 2023 से यात्री साहिबाबाद और दुहाई के बीच और 2025 में मेरठ और दिल्ली के बीच रैपिड ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे।

पुनीत वत्स, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, एनसीआरटीसी ने बताया की आरआरटीएस नेटवर्क के परीक्षण की प्रक्रिया में पहले इसके सभी तत्वों की अलग-अलग जांच की जाती है। इसके सफल होने के बाद सभी सब – सिस्टम, ओएचई, ट्रैक, टेलीकाम एवं सिग्नलिंग के साथ स्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर, प्लेटफार्म स्क्रीनडोर्स की एक दूसरे के साथ अनुकूलता की जांच करने के लिए एकीकृत रूप में परीक्षण किया जाता है। वर्तमान में इसी प्रक्रिया का संचालन किया जा रहा है ।