डॉक्टर प्रोफेसर प्रवीण पचौरी बने यूपीआईडी नोएडा के स्थाई निदेशक | AKTU ने दी अन्य प्रस्तावों को भी मंज़ूरी

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (11 जनवरी 2023): डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में मंगलवार को कुलपति प्रो. प्रदीप कुमार की अध्यक्षता में कार्यपरिषद की बैठक आयोजित हुई। बैठक में सर्वसम्मति से कई प्रस्तावों पर सहमति बनी।

प्रोफेसर प्रवीण पचौरी बने यूपीआईडी नोएडा के निदेशक

कुलपति की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में यूपीआईडी ( उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन), नोएडा के स्थाई निदेशक के रूप में डॉ प्रवीण पचौरी के नाम पर मुहर लगी। इसके अलावा बैठक में विश्वविद्यालय के दो स्वपोषित विभाग( फार्मेसी और मैनेजमेंट) में खेलकूद की गतिविधियों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से खेल अधिकारी एवं प्रशिक्षक के अस्थाई पद को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

इसके अलावा बैठक में पूर्व में हुई विद्यापरिषद, वित्त समिति सहित कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की गई, साथ ही समिति ने आईईटी के पूर्व निदेशक प्रोफेसर विनीत कंसल को पद से हटाए जाने पर भी मुहर लगा दी है। पूर्व परीक्षा नियंत्रक और संयुक्त परीक्षा नियंत्रक के त्यागपत्र को भी स्वीकृति दे दी गई है।

 

स्मार्ट सिटी परियोजना में निभाएंगे अहम भूमिका: डॉ प्रोफ़ेसर प्रवीण पचौरी

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के नवनियुक्त स्थाई निदेशक डॉ प्रोफ़ेसर प्रवीण पचौरी ने टेन न्यूज नेटवर्क से टेलीफोनिक बातचीत में कहा कि ” यूपी सरकार इंडस्ट्रीज के साथ निरंतर सामंजस्य स्थापित कर विकास कर रही है। हमारा संस्थान एक डिजाइन इंस्टीट्यूट है, तो हम कंपनियों के साथ जुड़ेंगे उन्हें सहायता प्रदान करेंगे, चूंकि जो भी हमारे यहां बाजारों में विदेशी उत्पाद है उनकी पैकेजिंग और डिजाइनिंग काफी अच्छी तरह से की जाती है, जिससे वो काफी आकर्षक दिखता है। हम भारतीय कंपनी के उत्पादों का भी इसी प्रकार आकर्षक डिजाइनिंग करेंगे।”

डॉ पचौरी ने आगे कहा कि” प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा जो 100 शहरों के लिए स्मार्ट सिटी परियोजना लागू की गई है, उसमें हम महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और इसे जल्द से जल्द अमली जामा पहनाने का प्रयास करेंगे।”

जानें कौन हैं प्रोफेसर डॉ प्रवीण पचौरी

प्रोफेसर डॉक्टर पचौरी NIET Greater NOIDA में निदेशक (Project & Planning) के पद पर कार्यरत रहे हैं, अपने कार्यकाल के दौरान डॉ पचौरी ने कई उल्लेखनीय कार्य किए हैं। डॉ प्रवीण पचौरी मेकेनिकल विभाग के प्रमुख भी रहे हैं। डॉ प्रवीण पचौरी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय से मेकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक, स्नातकोत्तर एवं डॉक्टरेट की पढ़ाई की है। डॉ पचौरी देश-विदेश के अग्रणी संस्थानों से डिजाइन से जुड़े 12 कोर्स किए हैं। डॉ पचौरी को शिक्षक के तौर पर 23 वर्षों से अधिक का अनुभव है।

बता दें कि डॉ प्रवीण पचौरी इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियरिंग द्वारा “यंग रिसर्चर अवॉर्ड 2021”, यूपी, उत्तराखंड स्टेट बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज टीचर फॉर द ईयर 2020 के लिए ISTE ( इंडियन सोसाइटी फॉर टेक्निकल एजुकेशन) द्वारा “इंजीनियर निवेश कुमार वार्ष्णेय, मेरठ मेमोरियल अवार्ड” और राष्ट्रीय शिक्षक संघ द्वारा”शिक्षक सम्मान” से सम्मानित हो चुके हैं।

साथ ही प्रोफेसर डॉ प्रवीण पचौरी मेकेनिकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध शोधकर्ता एवं लेखक हैं।

बैठक में ये अधिकारी रहें मौजूद

उक्त बैठक में AKTU वित्त अधिकारी जी.पी सिंह, प्रति कुलपति प्रो मनीष गौड़, परीक्षा नियंत्रक प्रो एच के पालीवाल, आईईटी की नई निदेशक प्रो वंदना सहगल, प्रो संदीप सिंह, उप कुलसचिव डॉ आर के सिंह उपस्थित रहे।।