नोएडा लोक मंच द्वारा “सरिता मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी” भाषण वाद-विवाद प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (25/01/2023): सोमवार 23 जनवरी 2023 को नोएडा लोक मंच द्वारा नोएडा के ईशान म्यूजिक कालेज सेक्टर-12 में “पहला कदम” सांस्कृतिक प्रकल्प के अंतर्गत “सरिता मिश्र मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी” में भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में संस्कार केंद्र सरफाबाद सेक्टर -73 नोएडा ने “सरिता मिश्र मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी” में जीत हासिल की।

कार्यक्रम में अतिथि के रूप में पी.के.मिश्र, गणेश शंकर त्रिपाठी, महेश सक्सेना, विभा बंसल, लीका सक्सेना, राजेश्वरी थ्यागराजन, गजानन माली सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।नोएडा में लोक मंच के महासचिव महेश शर्मा ने टेन न्यूज के साथ खास बातचीत में बताया कि इस प्रतियोगिता का आयोजन स्वर्गवासी सरिता मिश्रा की स्मृति में किया गया है। सरिता मिश्रा नोएडा लोक मंच के बच्चों से जुड़ी हुई थी और उनकी शिक्षा और नृत्य संगीत पर विशेष ध्यान देती थी। इसलिए यह कार्यक्रम उनकी याद में “सरिता मिश्रा मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी” में भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन‌ किया गया। आगे उन्होंने कहा कि इस आयोजन करने का उद्देश्य है कि बच्चों का मनोबल बढ़ाया जाए ताकि वह जीवन में सफलता की मार्ग पर चल सके।

प्रशांत मिश्रा पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश ने टेन न्यूज के साथ खास बातचीत करते हुए बताया कि मेरे अनुरोध पर नोएडा लोक मंच ने “सरिता मिश्र मेमोरियल रोलिंग ट्रॉफी” में भाषण एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया। आगे उन्होंने अपनी पत्नी सरिता मिश्रा के बारे में बात करते हुए कहा कि वह सामाजिक कार्यों और बच्चों से विशेष लगाव लगती थी। जब भी टाइम समय मिलता वह नोएडा लोक मंच के बच्चों को पढ़ाने आती थी। उनकी जाने के बाद उनके गए कार्यों को जीवित रखने के उद्देश्य से इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। आगे उन्होंने कहा कि उन्होंने अपनी पत्नी सरिता मिश्रा से जीवन में बहुत कुछ सीखा है।

साथ ही प्रशांत मिश्रा पूर्व मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश ने बच्चों को जीवन में सफलता का मूल मंत्र देते बताया कि कड़ी मेहनत, निरंतर प्रयास, सदैव बडो़ और शिक्षकों का सम्मान, भगवान में आस्था, अपने पर विश्वास करके आप जीवन की यात्रा को जो तय करते हैं तो निश्चित ही एक दिन सफलता उनके कदम चूमती है।

बता दें कि इस प्रतियोगिता में कुल 30 बच्चों ने प्रतिभाग किया जिसमें प्रथम वर्ग में कक्षा 3 से कक्षा 5 तक के 14 बच्चे एवं द्वितीय वर्ग में कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के 16 बच्चों ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता की शुरुआत गायत्री मंत्र से की गई। प्रथम वर्ग में भाषण प्रतियोगिता, विषय के रूप में मेरे सपनों का विद्यालय, मेरी दिनचर्या, मेरे जीवन का आदर्श, मेरे जीवन का लक्ष्य एवं द्वितीय वर्ग में वाद – विवाद की प्रतियोगिता हुई जिसके विषय इस प्रकार थे।‌ जिसमें महिला शिक्षा वरदान या अभिशाप, जीवन में मोबाइल वरदान या अभिशाप, प्रथम वर्ग में पूजा ने प्रथम, प्रीति ने द्वितीय ,पलक एवं आयुष ने तृतीय स्थान में प्राप्त किया वहीं द्वितीय वर्ग में प्रथम स्थान में खुशी, द्वितीय स्थान में हर्षिता शालू एवं राखी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

निर्णायक मंडल में समाज के प्रबुद्धजनों ने निर्णायक की भूमिका निभाई, जिसमें रुपेश गोस्वामी, के के दीक्षित, महिपाल सिंह, विमलेश शर्मा, रेनू शर्मा, रचना यादव, नीलम बिष्ट, सुंडली, मीता वरुण, सुनीता खटाना, लायन उमेश कुमार एवं माखनलाल उपस्थित रहे।

नोएडा लोक मंच के कोषाध्यक्ष विभा बंसल ने सभी विद्यालयों का एवं उनके शिक्षकों का आभार व्यक्त किया एवं सभी निर्णायक मंडल के सदस्यों का एवं पी के मिश्र का तहे दिल से शुक्रिया अदा किया कि उन्होंने नोएडा लोकमंच के साथ मिलकर यह प्रतियोगिता का आयोजन किया। अंत में पारितोषिक का वितरण हुआ एवं राष्ट्रगान के साथ यह प्रतियोगिता का समापन हुआ।।