Doctor at Home एप के जरिए घर बैठे ही मिल सकती है अस्पताल की तमाम सुविधाएं और बेस्ट डॉक्टर से करा सकते हैं अपना इलाज

टेन न्यूज नेटवर्क

नोएडा (27/02/2023): नोएडा की हेल्थ-टेक स्टार्टअप कंपनी ने आज सोमवार, 27 फरवरी को मानवीय स्वास्थ्य से संबंधित एक नए सेवा प्लेटफार्म “Doctor at Home” को लॉन्च किया। बता दें कि Doctor at Home एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसके जरिए मरीज को अपने घर पर ही अस्पताल की तमाम स्वास्थ्य सुविधाएं एवं उच्च-गुणवत्ता के साथ स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी जानकारी और डाॅक्टरी सलाह मिल जाती है।

यह प्लेटफार्म रोगियों को चिकित्सा पेशेवरों और चिकित्सा सुविधाओं के साथ सही समय पर जोड़ता है। इससे मरीज को घर बैठे चिकित्सा सलाह और सुविधा दोनों उपलब्ध हो जाती है। इस एप की मदद से रोगी के लिए स्वास्थ्य सेवाएं उसके घर में ही सुलभतापूर्वक उपलब्ध हो जाती है।

Doctor at Home के संस्थापक और डायरेक्टर शैलेन्द्र सिन्हा ने बताया कि कोरोना महामारी के बाद से लोग चिकित्सकों से आनलाइन परामर्श खूब लेते हैं। लेकिन इस परामर्श की गुणवत्ता पर सवाल उठाए जाते रहे हैं, क्योंकि इस परामर्श का कोई डेटा उपलब्ध नहीं होता है लेकिन Doctor at Home ने अब इस समस्या का समाधान कर दिया है।

इस प्लेटफॉर्म की मदद से मरीज ऑनलाइन सुविधा के जरिए अपने पसंद के डाक्टर से सलाह लें सकते हैं। साथ ही प्लेटफार्म में डाक्टर और मरीज की सुविधा के लिए एक नर्स भी उपलब्ध होती है जो डाक्टर को मरीज की हार्टबीट, ब्लड प्रेशर, ऑक्सीजन लेवल की जानकारी उपलब्ध कराती है और इतना ही नहीं इस प्लेटफार्म पर मरीजों को ईसीजी की सुविधा भी उपलब्ध करायी जाती है। इस प्लेटफार्म के जरिए मरीज को सबसे पहले अपने पसंद के डाक्टर से अपॉइंटमेंट दिलाया जाता है उसके बाद मरीज की सुविधा अनुसार या तो केयर बैन या फिर उसके घर पर सुविधा उपलब्ध करायी जाती है।

Doctor at Home प्लेटफार्म पर लाइव इंट्राओरल कैमरे की मदद से रोगी के शरीर का सूक्ष्म निरीक्षण भी सभंव है, साथ ही मरीज के केयरटेकर भी इस प्लेटफार्म पर जुड़कर उसके स्वास्थ्य की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, और डाक्टर से परामर्श कर सकते हैं चूंकि इस प्लेटफॉर्म के जरिये मरीज का डिजिटल रिकॉर्ड एकत्र किया जाता है इसलिए डाक्टरी परामर्श के साथ ही उससे तमाम रिपोर्ट पर भी बात की जा सकती है।

आगे Doctor at Home के संस्थापक और डायरेक्टर शैलेंद्र सिन्हा ने बताया कि मरीजों को ये तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कंपनी ने एक मशीन, सॉफ्टवेयर और एक एप्लीकेशन बनाया है, जिसे एक वैन और बाइक सर्विस के साथ जोड़ा गया है। और केयर बैन का चार्ज 6,999 और बाइक सर्विस का चार्ज 4,999 रूपये होगा। मरीज की जांच के वक्त इन तमाम उपकरण का इस्तेमाल प्रशिक्षित और योग्य लोगों द्वारा किया जाता है। साथ ही उन्होंने बताया कि हमने “ए सिस्टम एंड ए मेथड फाॅर रिमोट मेडिकल असिस्टेंस इन रीयल टाइम” के पेटेंट के लिए आप्लाई किया है और इसे प्रकाशित भी किया है।

साथ ही इस प्लेटफार्म के बारे में एकेडमी ऑफ फैमिली फिजिशियन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष रमन कुमार ने कहा कि कोविड महामारी के बाद से टेलीमेडिसिन हेल्थकेयर डिलीवरी के लिए एक महत्वपूर्ण माध्यम बन गया है और इस प्लेटफार्म के माध्यम से डाक्टर और मरीज त्वरित और प्रभावी संवाद कर सकते हैं और मरीजों को अविलंब सलाह मिल सकती है।

आगे डाक्टर रमन कुमार ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से संचालित एनालिटिक्स, टूल और मशीनों की मदद से स्वास्थ्य सेवा प्रदाता मरीजों को ज्यादा सटीक सलाह और इलाज उपलब्ध करा सकते हैं, भविष्य में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डेटा और IoMT मरीजों के इलाज में महत्वपूर्ण योगदान देंगे।

बता दें कि Doctor at Home की यह सेवाएं नोएडा, गाजियाबाद, एनसीआर और ग्रेटर नोएडा में उपलब्ध है, Doctor at Home के संस्थापक और डायरेक्टर शैलेन्द्र सिन्हा ने बताया कि हमारा उद्देश्य फिलहाल इन शहरों में मरीजों और डाक्टरों को आपस में जोड़कर स्वास्थ्य सुविधा को बेहतर बनाना है हम इस प्लेटफार्म को चरणबद्ध तरीके से अन्य शहरों तक भी लेकर जायेंगे। लेकिन फिलहाल हमारी योजना इस प्लेटफार्म के जरिये मरीजों को गुणवत्ता पूर्ण इलाज उपलब्ध कराना है, ताकि मरीज संतुष्ट हो सके‌। साथ ही मरीज के समय और पैसे की बचत हो सके।।