यू०पी०आई०डी०, ( ए०के०टी०यू०, कैम्पस नोएडा) में वर्ल्ड संस्टेनेबल इनर्जी डे का आयोजन

टेन न्यूज़ नेटवर्क

नोएडा (27/02/2023): आज दिनांक 27 फरवरी, 2023 को डॉ० अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के घटक संस्थान, उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन, नोएडा में वर्ल्ड सस्टेनेबल इनर्जी डे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एडवाइजर एण्ड पूर्व डायरेक्टर (एनपीटीआई-एमओपी भारत सरकार), एमएसएमई सर्टिफाइड जेड्ड मास्टर ट्रेनर बी०ई०ई० सर्टिफाइड एनर्जी आडिटर, हेड (स्किल डेवलेपमेंट) पावर सेक्टर स्किल काउसिंल, श्री अतर सिंह रहे।

अतर सिंह जी ने छात्र / छात्राओं को विश्व के 17 संस्टेनेबिल डेवलेपमेंट गोलो के बारे में अवगत कराया और क्यो ऊर्जा उत्सर्जन में कार्बन फुटप्रिंट कम करना जरूरी है समझाया और ग्रीन हाइड्रोजन और मैटेरियल सरकुरेरिटी के बारे काफी जानकारी साझा की। उन्होने बच्चों को ऊर्जा के कई पहलुओ पर जागरूक किया। उन्होने क्योटा प्रोटोकाल, नेट जीरो एनर्जी, ग्रीन बिल्डिंग के आयाम, पेरिस एग्रीमेंट से छात्र-छात्राओ को अवगत कराया। उन्होने आर्थिक विकास करने के लिए जलवायु परिर्वतन पर राष्ट्रीय कार्य योजना के बारे में भी बताया।

कार्बन फुट प्रिंट व जलवायु परिवर्तन, पावर जनरेपान श्रोत इसकी लागत सतत ऊर्जा और इससे जड़े सभी पहलुओं पर रोशनी डाली तथा वैकल्पिक इनर्जी के सभी श्रोतो के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में इन्जीनियर और स्मार्ट एज प्लेटफार्म फार लर्निंग, इनोवेशन और उद्यमशीलता की सीईओ श्रीमती डाली भसीन ने भी अपने विचार रखे। इस प्रोग्राम में बच्चो का इन्टर्नशिप के मानदेय भी बॉंटे गये। यू०पी०आई०डी० संस्थान के जिन बच्चो ने इन्टर्नशिप की थी, इसमें अभिजीत, अमन सौम्य कौशाम्बी, छाया, विकास शेखर, सिमरन, समीक्षा, अमित, सौरभ, सुमित, आर्यन और मयंक शामिल थें। समारोह की शुरूआत संस्थान के निदेशक डॉ० प्रवीन पचौरी ने मुख्य अतिथि के स्वागत से की। कार्यक्रम का संचालन अनामिका चतुर्वेदी जी ने किया। कार्यक्रम में संस्थान के उपकुलसचिव, डॉ० डी०पी० सिंह, संकाय सदस्य एवं छात्र तथा छात्राए उपस्थित रहे।